फिंगरप्रिंट स्‍टार्टर डिवाइस

मोटरसाइकिल को चाभी से नहीं बल्कि अपनी उंगलियों की छाप से स्‍टार्ट करना वाकई एक गजब का अनुभव है। अभी तक जैसे स्‍मार्टफोन या लग्‍जरी कारों को फिंगरप्रिंट स्‍कैनर के द्वारा अनलॉक या स्‍टार्ट किया जाता है। अब वैसी ही सुविधा आपको अपनी मोटरसाइकिल के साथ भी मिल सकती है। यह फिंगरप्रिंट स्‍टार्टर मार्केट में करीब 3 हजार रुपए में मिलता है। यह स्‍टार्टर डिवाइस आपकी मोटरसाइकिल के इग्‍नीशन से जुड़ा होता है, यानि बाइक के हैंडिल लॉक से पूरी तरह अलग होता है। इस डिवाइस को अपनी बाइक में लगा भर लें, इसके बाद कोई भी आपकी मोटरसाइकिल को आपके बिना स्‍टार्ट नहीं कर पाएगा, लेकिन आपके लिए बाइक को स्‍टार्ट करना चुटकियों का खेल होगा, बस पैनल पर अपने हाथ ही उंगलियों टच कीजिए और बाइक अपने आप ही स्‍टार्ट हो जाएगी।

मोबाइल बैट्री चार्जर

यूं तो आजकल सभी पॉपुलर स्‍कूट्रेट यानि ऑटोमेटिक स्‍कूटर में फोन चार्जिंग प्‍वाइंट होता ही है, लेकिन मोटरसाइकिल में बैट्री चार्जिंग प्‍वाइंट होना अभी शुरु नहीं हुआ है। ऐसे में आप एक नई जुगाड़ कर सकते हैं। आप अपनी बाइक में करीब 1500 से 2 हजार कीमत का प्‍लग एंड प्‍ले ऑटो बैट्री चार्जर लगवा सकते हैं। यह बैट्री चार्जर बाइक की वायरिंग को डैमेज किए बिना भी लगाया जा सकता है। मोटरबाइक का यह मोबाइल बैट्री चार्जर आपको बना देगा बहुत खास और जो कोई आपकी यह खास डिवाइस देखेगा, वो वाह वाह ही करेगा।

वॉटरप्रूफ स्‍मार्टफोन होल्‍डर

बाइक चलाते वक्‍त अचानक फोन में कोई जरूरी मैसेज या नोटिफिकेशन पढ़ना हो, या अचानक पानी बरसने पर फोन को संभालकर डिग्‍गी या बैग में रखना हो। दोनों ही सिचुऐशन में बाइक राइडर्स को बहुत परेशानी होती है। इसके लिए आप तुरंत ले सकते हैं एक वॉटरप्रूफ मोबाइल होल्‍डर, जिसे बाइक के हैंडिल में आसानी से फिट किया जा सकता है। इस होल्‍डर के ट्रांसपेरेंट कवर के भीतर रखे फोन को टच करके आप उसे आसानी से इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। इस होल्‍डर की कीमत भी ज्‍यादा नहीं है यानि 500 रुपए से 2‍ हजार के बीच।

बाइक राइडर्स के लिए बहुत काम के हैं ये टॉप 5 यूटीलिटी गैजेटे्स,कीमत भी है कमाल की!

हेलमेट बैकलाइट

बाइक में लगी टेल लाइट पुरानी होने पर कई बार इतनी गंदी हो जाती है, कि बिना रोडलाइट वाले हाइवे पर रात में अथवा कोहरे में पीछे से आ रहे वाहनों को बाइक दिखाई ही नहीं देती। यह स्थिति राइडर के लिए काफी खतरनाक हो सकती है। अगर आप भी रात को ऐेसे ही हाइवे पर सफर करते हैं, तो यह गैजेट आपके लिए कमाल का है। हेलमेट लैंप यानि हेलमेट की बैकलाइट आपके सिर के पीछे की ओर जलती है। हेलमेट में आसानी से फिट हो जाने वाली और लाइटवेट बैट्री से ऑपरेट होने वाली इस लाइट में इमरजेंसी मोड भी होता है, जिसमें यह लगातार जलने की बजाय बार बार जलती बुझती रहती है और पीछे से आने वालों को एलर्ट भी करती रहती है। इस हेलमेट लाइट की कीमत है

ब्‍लूटूथ हेडसेट

मार्केटिंग या फील्‍ड जॉब करने वालों का ज्‍यादातर वक्‍त बाइक पर सफर करते हुए ही बीतता है और तमाम लोग अपना मैक्सिमम टाइम फोन पर ही बतियाते हुए ही बिताते हैं। ऐसे में तार वाले ईयरफोन की बजाय ब्‍लूटूथ हेडसेट ज्‍यादा काम की डिवाइस है। इसके द्वारा आप मोबाइल पर तो आसानी से बात कर ही सकते हैं। साथ ही अपना मनपंसद म्‍यूजिक भी सुन सकते हैं। किसी ब्‍लूटूथ हेडसेट की कीमत भी ज्‍यादा नहीं होती। सिर्फ 300 रुपए से 1 हजार रुपए में आपको अच्छै वायरलेस हेडसेट मिल जाएंगे।


यह भी पढ़ें-

आपका आधार नंबर कहीं मिसयूज तो नहीं हो रहा? जानिए सिर्फ 2 मिनट में...

IBM ने बनाया नमक के दाने जितना बड़ा कंप्यूटर, जानिए इस नन्‍हें कंप्‍यूटर की बेमिसाल ताकत

फेसबुक डेटा लीक से डरकर अपना FB अकाउंट बंद नहीं, बल्कि करें सेक्‍योर, ये हैं एक्‍सपर्ट टिप्‍स

Technology News inextlive from Technology News Desk