- मंदिर में दर्शन करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ से मिली

- कहा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार उठाए ठोस कदम

GORAKHPUR: दो बार एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाली हरियाणा की बेटी और और बिहार की बहू संतोष यादव शुक्रवार को अपने बेटे के जन्मदिन के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर पहुंची संतोष यादव सीएम योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात की। मुलाकात के दौरान अपने पूरे परिवार के साथ आई संतोष यादव ने सीएम योगी आदित्यनाथ को बधाई दी व प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर भी अपनी बात रखी। जिस पर सीएम ने आश्वासन दिया कि प्रदेश में महिलाओं के सम्मान की रक्षा और उनको सशक्त बनाने के लिए सरकार गंभीर है।

मां ने दी थी जिंदगी

माऊंटेनियर संतोष यादव ने कहा कि मां जन्म देती है, लेकिन मेरी मां ने तो दूसरी जिंदगी भी। मेरा परिवार रूढि़वादी वाला परिवार है। ऐसे में 14 साल की उम्र में ही मेरी शादी करने वाले थे, लेकिन मां ने परिवार वालों के सामने खड़ी हो गई कि मेरी बेटी पहले पढ़ेगी और उसके बाद शादी होगी। उसके बाद पूरे परिवार का सहयोग मिलने लगा। परिवार ने जयपुर के कालेज भेजा, जहां मैंने स्नातक की डिग्री लेने के बाद पुलिस सर्विस ज्वाइन कर ली। हम लोग सपाट क्षेत्र के रहने वाले थे, पहाड़ नहीं देखा था। 1990 के आस-पास एवरेस्ट के फतह के बारे में मन में सोच आया, लेकिन डर था कि पहाड़ को लेकर, इस डर को जीत का जरिया बनाया और 12 मई 1992 में पहली बार और 10 मई 1993 को दूसरी बार एवरेस्ट के 29 हजार 35 फीट पर चढ़कर विश्व की पहली महिला एवरेस्ट फतह किया। इस दौरान उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि यह दोनों लोग अच्छा कार्य कर रहे हैं।

लाइन में खड़ी होकर की मुलाकात

सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलने के बाद संतोष यादव ने कहा कि बेटे के जन्म दिन पर हर साल किसी न किसी धार्मिक स्थल पर पूरे परिवार के साथ जाते हैं। इसी क्रम में इस बार गोरखनाथ मंदिर आए थे। यहां आने पर पता चला कि सीएम योगी आदित्यनाथ आए हैं तो हम भी पूरे परिवार के साथ मुलाकात और फरियाद करने वालों के लाइन में लग गए और सीएम से पूरे परिवार के साथ मिली और उनका आशीर्वाद भी पूरा परिवार लिया।