Rating: 3/5 | 

Movie review: अच्‍छाई और बुराई के सही संतुलन की कहानी है 'कैप्‍टन अमेरिका: सिविल वॉर'

By: Inextlive | Publish Date: Fri 06-May-2016 04:26:00
A- A+
Movie review: अच्‍छाई और बुराई के सही संतुलन की कहानी है 'कैप्‍टन अमेरिका: सिविल वॉर'
अवेंजर्स के नये संस्‍करण की तरह सामने आयी मार्वल की नयी सुपर हीरो फिल्‍म कैप्‍टन अमेरिका सिविल वॉर में एक टीम के बीच आडियोलॉजिकल मतभेद और ग्रुपइज्‍म के चलते होने वाली उस क्षति की कहानी है जो ना सिर्फ संगठन के सदस्‍यों बल्‍कि आम नागरिकों को भी नुकसान पहुंचा रही है।

क दूसरे के विरुद्ध खड़े होने को बाध्‍य अवेंजर्स

कैप्‍टन अमेरिका: सिविल वॉर 2011 में आई हॉलीवुड फिल्‍म कैप्टन अमेरिका: द फर्स्ट अवेंजर और 2014 में रिलीज हुई कैप्टन अमेरिका: द विनटर सोल्जर की अगली कड़ी है। एंथोनी रूसो और जो रूसो के निर्देशन में बनी ये फिल्‍म लागोस में खत्‍म हुए एक बिजार रेस्‍क्‍यु मिशन से शुरू होती है, जहां हजारों नागरिको की भारी जानमाल की क्षति के बाद उसी संगठित रक्षक टीम को किसी एक पक्ष को चुन कर एक दूसरे के सामने आने के लिए मजबूर होना पड़ता है। ये टीम है अवेंजर्स की जिसमें कुछ पुराने सदस्‍य हैं जैसे स्‍टीव रोजर्स यानि कैप्‍टन अमेरिका (क्रिस इवांस), टोनी स्‍टार्क यानि आयरन मैन (रॉबर्ट डाउनी जुनियर), हॉक आई (जेरमी रेनर), ब्‍लैक विडो (स्‍कारलेट जोहांसन), फैलकन (एंथनी मैकी) और विजन (पॉल बेट्टनी) आदि तो कुछ नए चेहरे भी हैं जैसे एंटमैन (पॉल रूड), ब्‍लैक पैंथर (चैडविक बोसमैन) और सबसे अहम् नया युवा स्‍पाइडर मैन (टॉम हालैंड)।           

'Captain America: Civil War'
U/A; Action, Adventure, Sci-Fi
Directors: Anthony Russo, Joe Russo
Cast: Chris Evans, Robert Downey Jr., Scarlett Johansson, Sebastian Stan, Jeremy Renner, Chadwick Boseman, Anthony Mackie, Paul Bettany, Elizabeth Olsen, Paul Rudd, Tom Holland


कौन किसकी टीम में
एवेंजर्स के काम पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का अविश्वास बढ़ गया है। जिसके चलते एवेंजर्स मुख्यालय में राज्य के सचिव थेडियस रॉस एवेंजर्स से पता चलता हे कि संयुक्त राष्ट्र, सोकोविया समझौते को पास करने का प्रयास कर रही है जिससे एक अन्तर्राष्ट्रीय गवर्निंग बॉडी की स्थापना होगी जो तेजी से बढ़ रही सुपरह्यूमन की आबादी की निगरानी करेगी। इसी मुद्दे पर अवेंजर्स की टीम जाती है। टोनी स्टार्क इसका समर्थन करता है जबकि रोजर्स इसके खिलाफ है। अब रोजर्स अपनी टीम में वांडा, क्लिंट बार्टन, और स्कॉट लैंग को शामिल कर लेता है और स्‍टार्क का साथ देते हैं रोमनऑफ़, टी'छल्ला, जेम्स रोड्स, और विजन। अपनी टीम को और मजबूत करने के लिए वो स्‍पाइडर मैन को भी अपने साथ शामिल कर लेता। एक दूसरे के साथ बकायदा जंग शुरू हो जाती है। इसके सब के बीच कई राज खुलते हैं। स्‍टार्क को अपने माता पिता के हत्‍यारों का पता चलता है और वो ये भी जान जाता है कि कैप्‍टन ये बात पहले ही जानता था। इस लड़ाई में, बार्न्स अपना रोबोटिक आर्म खोता है, तो रोजर्स स्टार्क के कवच को निष्क्रिय कर देता है। रोजर्स की ढाल छूट जाती हे और ज़ेमो आत्महत्या का प्रयास प्रयास करता है। सब कुछ ठीक होते होते भी काफी कुछ बिगड़ जाता है कुछ चुभने वाले जख्‍म हमेशा के लिए रह जाते हैं।  

एक अलग अहसास है ये फिल्‍म
सुपरहीरो ब्रांड की ये फिल्‍म एक अलग अहसास की कहानी है जिसमें हिला देने वाला एक्‍शन तो दिल को छू लेने वाले इमोशंस भी हैं। तीखे प्रहार हैं तो चालाकी भरे दांवपेंच भी हैं। बिना शक रूसो ब्रदर्स के डायरेक्‍शन में ये मार्वल की चंद सबसे शानदार फिलमो से एक हे जो लाल और नीले रंगों अवेंजर्स की टीमों के बंटवारे को सही पहचाल देती है जहां गुससे तमतमाता लाल रंग एक अीम की पहचान है तो दूसरी टीम का नीला रंग समुद्र से ठहराव और गहराई का अहसास है। ये बैटमैन वर्सेस सुपरमैन फिलम से एक सीढ़ी ऊपर की फिल्‍म है। जिसमें काले और सफेद, अंधेरे और उजाले का सही संतुलन है।

Review by : Johnson Thomas
johnsont307@gmail.com

Hollywood News inextlive from Hollywood News Desk