RANCHI : इंग्लैंड में इंग्लैंड से टेस्ट सिरीज गंवाने के बाद भी टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का न खेलने का अंदाज बदला है और न ही बेबाक बोलने का। इंग्लैंड से टेस्ट सिरीज में मिली हार के बाद धौनी ने बेबाक होकर जो बयान दिए, उसका विरोध हुआ। खासकर डंकन फ्लेचर को ख्0क्भ् के आईसीसी व‌र्ल्ड कप तक टीम इंडिया का कोच बनाए रखने के उनके बयान पर बीसीसीआई ने भी आपत्ति जताई। लेकिन यह धौनी ही हैं, जो तमाम विरोधों के बीच भी कोच फ्लेचर को ही बॉस मानते हैं, भले ही बीसीसीआई ने फॉरमर क्रिकेटर रवि शास्त्री को टीम इंडिया का डायरेक्टर बनाया है। माही की दबंगई इससे भी साबित हो जाती है कि टेस्ट सिरीज हारने के बाद ओडीआई सिरीज में इंग्लैंड पर लगातार दो जीत दर्ज कर टीम इंडिया की लय वापस ला दी है।

बयानों पर विवाद

इंग्लैंड से दूसरा टेस्ट हारने के बाद धौनी ने कहा था- अच्छा हुआ कि हम दो दिन में टेस्ट हार गए। कम से कम तीन दिन आराम करने का तो मौका मिला। धौनी के इस बयान पर बीसीसीआई ने तो चुप्पी साध ली, पर फॉरमर क्रिकेटर्स न धौनी को आड़े हाथ ले लिया। उन्होंने धौनी के इस बयान को गैर जिम्मेदाराना बताया। बात यहीं खत्म नहीं होती है। बीसीसीआई ने जब रवि शास्त्री को इंग्लैंड टूर के लिए डायरेक्टर बनाया तो धौनी ने कहा-कोच फ्लेचर ही टीम इंडिया के बॉस हैं और आगे भी रहेंगे। किसी के टीम इंडिया से जुड़ जाने से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

बीसीसीआई ने जताई नाराजगी

टेस्ट सिरीज गंवाने और ओडीआई सिरीज शुरू होने के बाद महेंद्र सिंह धौनी का एक और बयान विवादों के घेरे में आ गया। धौनी ने कहा था- कोच फ्लेचर ही टीम इंडिया के बॉस हैं। ख्0क्भ् के व‌र्ल्ड कप तक वे ही टीम के कोच बने रहेंगे। व‌र्ल्ड कप में वे ही टीम की अगुवाई करेंगे। उन्होंने यह भी कहा था- ऐसा नहीं है कि उनके अधिकार और पद को कम कर दिया गया है। मैं नहीं जानता कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, लेकिन टीम में पहले जैसा चल रहा था, आज भी वैसा ही चल रहा है। हालांकि, इस बयान पर टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को बीसीसीआई की नाराजगी झेलनी पड़ी।

प्लेयर्स ने कहा

झारखंड रणजी टीम के मेंबर एशपी गौतम ने कहा कि पिछले सात सालों से टीम इंडिया की कमान माही के हाथों में है। ऐसे में उन्हें यह अनुभव है कि कैसे टीम को मैनेज करना है। वे खेल को काफी गंभीरता से आंकते हैं। क्रिकेट में ऐसी बयानबाजी होती रहती है। धौनी तो टीम इंडिया के सबसे बेहतर कप्तान हैं। दूसरी ओर इंटरनेशनल क्रिकेटर सौरभ तिवारी के मुताबिक, धौैनी इकलौते कप्तान हैं, जिनके नेतृत्व में टीम इंडिया ट्वेंटी-ख्0 व‌र्ल्ड कप, आईसीसी व‌र्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीता है। वे कैप्टन कूल के रूप में जाने जाते हैं। ,वे जो भी निर्णय लेते हैं, सोच-समझकर ही लेते हैं।