चारू मजूमदार की बरसी पर नक्सलियों ने आज से किया है बंदी का ऐलान

मुगलसराय रेल मंडल में नक्सलियों की हर एक्टिविटी पर खुफिया विभाग की भी नजर

VARANASI

रेल संपत्ति की सुरक्षा की कमान संभालने वाली मुगलसराय स्टेशन की रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स नक्सलियों से लोहा लेगी। इंटेलिजेंस एजेंसी, स्टेट की पुलिस व जीआरपी की तिकड़ी आरपीएफ की मदद करेगी। नक्सलियों के बड़े अगुवा रहे चारू मजूमदार की 28 जुलाई को बरसी है, नक्सलियों ने इस दिन से तीन अगस्त तक शहीद साप्ताहिक दिवस मनाने का ऐलान किया है। जिसे लेकर मुगलसराय रेलवे डिवीजन में एलर्ट जारी किया गया है। सिक्योरिटी एजेंसीज से मिले इनपुट के बाद नक्सलियों की हर एक्टिविटी पर नजर रखी जा रही है। बंदी के दौरान रेल ट्रैक व वीवीआईपी ट्रेन्स को निशाना बनाए जाने की आशंका को देखते हुए ही यह सतर्कता बरती जा रही है।

RPF ने बढ़ाई फोर्स

एक सप्ताह के लिए आरपीएफ ने अपनी फोर्स बढ़ा दी है। मुगलसराय रेल डिवीजन के अंतर्गत जितने भी सेंसेटिव रेलवे स्टेशंस हैं। वहां सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है। इन स्टेशंस पर सिविल ड्रेस में आरपीएफ के जवानों को तैनात कर दिया गया है। उन्हें लोकल पुलिस, जीआरपी व इंटेलिजेंस से लगातार कोऑर्डिनेट करने के लिए भी कहा गया है। किसी के संदिग्ध नजर आने पर आलाधिकारियों को तुरंत इंफॉर्म करने की भी नसीहत दी गई है।

ट्रेन्स में स्कार्ट भी एलर्ट

बिहार-झारखंड से अप डाउन करने वाली वीआईपी व वीवीआईपी ट्रेन्स में चलने वाली स्कार्ट को भी एलर्ट किया गया है। पैसेंजर्स की सिक्योरिटी पर विशेष नजर रखने का आदेश दिया गया है। रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस के आगे पायलट इंजन चलाने के अलावा अन्य एक्सप्रेस ट्रेन्स की स्पीड कम रखने का भी निर्देश दिया है।

मुगलसराय-गया रूट है सेंसेटिव

मुगलसराय-गया रेल रूट के स्टेशंस के बीच नक्सली अब तक कई बार ट्रेन्स व रेल टै्रक को डैमेज कर चुके हैं। खास करके नक्सली बंदी के दौरान रेलवे को काफी लॉस पहुंचा चुके हैं। नक्सली जोन वाले रेलवे स्टेशंस में मुगलसराय मंडल के रफीगंज, कास्ता परैया, जपला, नवीनगर, मुहम्मदगंज, उतारी रोड, बीडी सेक्शन और गढ़वा रोड के आउटर्स भी शामिल हैं। इन स्टेशंस पर नक्सलियों का मूवमेंट बराबर बना रहता है।

नक्सलियों के बंदी को लेकर रेलवे हर तरह से एलर्ट है। इसके लिए आरपीएफ इंटेलिजेंस, लोकल पुलिस व जीआरपी से हेल्प ले रही है। हर थानों को भी एलर्ट कर दिया गया है।

रमेशचंद्रा

सीनियर कमांडेंट

आरपीएफ, मुगलसराय रेल डिवीजन