मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर अधिक पैसा लिए जाने की तीन कम्प्लेन मिलने पर कैंसिल होगा स्टॉल का कांट्रैक्ट

ओवर चार्जिग पर लगाम लगाने के लिए सीनियर DCM ने जारी किया सर्कुलर

MUGALSARAI : (2 Sept,JNN)

मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर रेल पैसेंजर्स से ओवर चार्जिग करने वाले फूड स्टॉल्स वालों की अब खैर नहीं है। अब यदि किसी स्टॉल से अधिक पैसा लिए जाने की तीन कंप्लेन मिलेंगी तो उस स्टॉल का कांटै्रक्ट कैंसिल कर उसके खिलाफ एक्शन भी लिया जाएगा। पिछले चार दिनों के अंदर सीनियर डीसीएम के ड्रॉप आउट बॉक्स में ओवर चार्जिग की दो दर्जन कम्प्लेन मिलने पर उन्होंने एसीएम, एसएम सहित अन्य कामर्शियल ऑफिसर्स को ये सर्कुलर जारी किया है। मुगलसराय रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉ‌र्म्स पर इन दिनों फूड स्टॉल्स वालों की मनमानी चरम पर है। यात्रियों से बोतलबंद पानी, बिस्किट-नमकीन, कोल्ड ड्रिंक का अधिक पैसा वसूल कर रहे हैं।

सर्कुलर मिलते ही मचा हलचल

सीनियर डीसीएम के इस सर्कुलर के बाद कॉमर्शियल डिपार्टमेंट के सीनियर ऑफिसर्स ने फूड स्टॉल संचालकों को यह चेतावनी भी दे दी है कि अब यदि किसी भी प्रकार की ओवरचार्जिग की कोई कम्प्लेन मिली तो अपना कांटै्रक्ट कैंसिल समझना। इससे स्टॉल संचालकों में हलचल मच गई है। सीनियर डीसीएम ने अपने मातहतों को फूड स्टॉल्स का गाहे बगाहे इंस्पेक्शन करने का भी निर्देश दिया है.ताकि यात्रियों का दोहन न हो सके।

SM ऑफिस के बाहर भी बॉक्स

हाल ही में मुगलसराय रेल मंडल में सीनियर डीसीएम पोस्ट का चार्ज संभालने वाले दयानंद को सबसे पहली कम्प्लेन स्टेशन पर चल रही ओवरचार्जिग की मिली। इसलिए उन्होंने पद संभालते ही अपने चैंबर के बाहर अलग से एक कम्प्लेन ड्रॉप बॉक्स लगवाया। ऐसी व्यवस्था वह जल्द ही रेलवे स्टेशन स्थित एसएम ऑफिस के बाहर भी शुरू कराने जा रहे हैं। सीनियर डीसीएम के ड्रॉप बॉक्स में बुधवार तक डेढ़ दर्जन से अधिक कम्प्लेन सिर्फ ओवरचार्जिग की मिलीं।

यात्री ने किया था बवाल

क्ब्0भ्भ् अप ब्रह्मपुत्र मेल के एक पैसेंजर को मंगलवार को प्लेटफॉर्म नंबर चार पर एक स्टॉल संचालक ने पंद्रह रुपये के रेल नीर को बीस रुपये में बेच दिया था। जिसे लेकर यात्री ने जमकर स्टेशन पर बवाल काटा था।

स्टेशन पर एक नजर

मॉडल रेलवे स्टेशंस में शुमार मुगलसराय स्टेशन पर रोजाना ढाई-तीन सौ यात्री ट्रेन्स गुजरती हैं। इसके अलावा यहां डेली दो लाख पैसेंजर्स की आवाजाही होती है। यात्रियों व ट्रेन्स के बढ़ते दबाव के कारण साल भर पहले मुगलसराय स्टेशन पर दो नये प्लेटफॉर्म सात व आठ बनाये गये हैं।

यदि किसी स्टॉल से तीन बार कम्प्लेन मिली तो उस स्टॉल का कांटै्रक्ट कैंसिल कर उसके संचालक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। स्टेशन पर ओवरचार्जिग नहीं होने दिया जाएगा।

दयानंद

सीनियर डीसीएम

पूर्व मध्य रेलवे मुगलसराय