- 1400 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए जारी किए गए टेंडर। अगले महीने खुलेंगे

KANPUR: चकेरी से इलाहाबाद तक सिक्स लेन सड़क का निर्माण करने के लिए मल्टीनेशनल कंपनियों को न्योता दिया गया है। एनएचएआई के 1400 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिल गई है। अब टेंडर की भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अगले महीने तक टेण्डर खोले जाने की संभावना है।

साल 2015 में दिया प्रस्ताव

एनएचएआई ने वर्ष 2015 में कानपुर के चकेरी से इलाहाबाद के पोखराज तक सिक्स लेन सड़क निर्माण का प्रस्ताव भूतल परिवहन मंत्रालय को दिया था। जिसे मंजूरी मिलने के बाद इसके लिए पहले भी टेंडर जारी किए गए थे। हालांकि उस वक्त किसी कंपनी ने टेण्डर डालने में इन्ट्रेस्ट नहीं लिया। इसको देखते हुए प्रोजेक्ट में संशोधन करने के बाद दोबारा प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया था। जिसको अब फिर मंजूरी मिल गई है। सिक्स लेन का निर्माण करने के लिए अब इसके दोबारा टेंडर जारी किए गए हैं।

कहीं टू लेन तो कहीं फोरलेन

सिक्स लेन सड़क का निर्माण हो जाने से कानपुर अथवा कानपुर होकर इलाहाबाद जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। वर्तमान में अभी चकेरी के आगे कहीं टू लेन तो कहीं फोरलेन सड़क बनी है। इस वजह से व्हीकल रफ्तार में नहीं चल पाते हैं। यही नहीं इस मार्ग पर अक्सर हादसे भी होते रहते हैं। इलाहाबाद की ओर जाने वाले वाहनों को जाम का भी सामना करना पड़ता था। अब सिक्स लेन होने के बाद वाहन अपनी क्षमता के मुताबिक तेज रफ्तार में सफर तय कर सकेंगे.

(वर्जन वर्जन)

'हाईबिड पीओटी मॉडल पर टेंडर जारी कर दिए गए हैं। पहले टेक्निकल बिड खुलेगी और उसके बाद फाइनेंसियल। इसमें कई कंपनियों के आने की उम्मीद है। टेंडर खोले जाने के एक माह के भीतर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा.'

आरके वर्मा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआई