-आधुनिक सुविधाओं से लैस इस सेंटर में आधा दर्जन खेल होंगे शामिल

-रॉक क्लाइम्बिंग के लिए राजधानी में पहली बार इनडोर डेवलपमेंट

DEHRADUN : दून शहर यानि कि उत्तराखंड की राजधानी अब एजुकेशनल हब के साथ ही स्पो‌र्ट्स हब के रूप में भी विकसित होने लगी है। इसका कारण है यहां समय-समय पर स्पो‌र्ट्स के क्षेत्र में हो रहे नए डेवलपमेंट। आने वाले दिनों में दून के स्पो‌र्ट्स लवर्स को एक मॉर्डन मल्टिपर्पस सेंटर देखने को मिलेगा, जिसमें करीब आधा दर्जन खेलों के लिए आधुनिक सुविधाएं विकसित होंगी।

स्पो‌र्ट्स कॉलेज में बनेगा

स्टेट के एक मात्र स्पो‌र्ट्स कॉलेज रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स कॉलेज में यह मॉर्डन मल्टिपर्पस सेंटर बनने जा रहा है। करीब क्ब् से क्भ् करोड़ की लागत से बनने जा रहे इस सेंटर का काम शीघ्र ही शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स कॉलेज सोसाइटी के अगुवाई में बनने जा रहे इस सेंटर के लिए आधी रकम भी रिलीज हो चुकी है।

रॉक क्लाइम्बिंग होगा शामिल

इस मॉर्डन मल्टिपर्पस सेंटर में पहली बार रॉक क्लाइम्बिंग को शामिल किया गया है। अन्य खेलों में बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, जूडो, बैडमिंटन आदि खेलों के लिए इनडोर सुविधा विकसित होगी। इसके अलावा मॉर्डन एक व्यायामशाला का भी निर्माण होना है, जहां प्लेयर्स अपने बॉडी को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज कर सकते हैं। व्यायामशाला में बकायदा इंस्ट्रक्टर भी रखा जायेगा, जो प्लेयर्स को एक्सरसाइज कराने में मदद करेगा।

नेशनल लेवल के गेम्स को देगा प्लेटफॉर्म

करीब आधे दर्जन खेलों के लिए बनने जा रहे इस मॉर्डन मल्टिपर्पस सेंटर बनने के बाद डिस्ट्रिक्ट लेवल से लेकर नेशनल लेवल के खेलों के आयोजनों को स्टेट में प्लेटफॉर्म मिलेगा। कई गेम्स ऐसे हैं, जिनमें अभी तक यहां सुविधाएं विकसित नहीं हो पाई हैं। इसके चलते यहां नेशनल लेवल के टूर्नामेंट्स की मेजबानी नहीं मिल पाती है। वॉलीबॉल खेल की बात करें तो नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर वॉलीबॉल के टूर्नामेंट इनडोर स्टेडियम में होते हैं। उत्तराखंड में वर्तमान में वॉलीबॉल खेल का अभी तक इनडोर स्टेडियम नहीं है, इसलिए नेशनल टूर्नामेंट की मेजबानी भी नहीं मिल पाई है, लेकिन अब जब इनडोर स्टेडियम बनेगा तो टूर्नामेंट्स की मेजबानी भी मिलेगी।

यह काफी अहम योजना है, जिसमें एक साथ कई खेलों के लिए डेवलपमेंट होगा। इसमें बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, जूडो जैसे कई खेलों के लिए इनडोर स्टेडियम बनेंगे। इसके अलावा इस सेंटर में पहली बार रॉक क्लाइम्बिंग के लिए सुविधाएं विकसित होने जा रही हैं। शीघ्र ही इसमें काम शुरू कराया जाएगा।

-मनोज शर्मा, प्रिंसिपल, स्पो‌र्ट्स कॉलेज, रायपुर।