-वाराणसी-मुंबई रूट के डिस्टर्ब होने से अब तक 156 ट्रेन्स हुई कैंसिल

-दूसरे रूट पर ट्रेन्स का प्रेशर बढ़ने से रेलवे के इनकम में हुआ इजाफा

VARANASI: कैंट स्टेशन, वाराणसी से मुंबई को जोड़ने वाले रूट पर स्थित इटारसी स्टेशन के आरआरआई में लगी आग ने दूसरे रूट की कमाई में इजाफा कर दिया है। जबकि मुंबई रूट पर ट्रेन्स का प्रॉपर ऑपरेशन न होने से रेलवे को जबरदस्त घाटा उठाना पड़ा है। बता दें कि पिछले क्7 जून से मुंबई व साउथ इंडिया को जाने वाली ट्रेन्स का ऑपरेशन बाधित है। इसके चलते बनारस, इलाहाबाद, गोरखपुर, पटना से चलकर मुंबई, पुणे, सूरत, चेन्नई, सिकंदराबाद, मैसूर जाने वाले हजारों पैसेंजर्स को अपना रास्ता बदलना पड़ा। इनमें से अधिकतर वाया नई दिल्ली होकर अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचे। जिससे इस रूट पर कमाई बढ़ गयी। वहीं मुंबई रूट पर अब तक एक करोड़ ख्म् लाख भ्9ब् रुपये का रिफंड वापस किया जा चुका है।

पहुंचने के लिए कर रहे परिक्रमा

समर वैकेशन पर अपने-अपने घर आए लोगों को जब लौटने की बारी आयी तो अचानक इटारसी स्टेशन पर आग लगने से ट्रेन्स का ऑपरेशन डिस्टर्ब हो गया। ऐसे में हजारों लोग जहां-तहां फंस गए। कई दिन स्टेशन पर गुजारने के बाद लोगों ने बीच का रास्ता निकाला। काफी पैसेंजर्स वाया नई दिल्ली से छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पहुंचे तो बहुतों ने वाया मध्य प्रदेश अपना सफर तय किया। इसमें इन्हें न सिर्फ लंबी चौड़ी परिक्रमा करनी पड़ी बल्कि इन पैसेंजर्स की पॉकेट भी ढीली हुई। हां, पर इससे नई दिल्ली रूट पर दौड़ने वाली ट्रेन्स के इनकम में इजाफा हो गया है।

कम नहीं हो रहा असर

इटारसी में हुई घटना का असर अब भी बरकरार है। रेलवे ने शनिवार को भी कई ट्रेन्स को कैंसिल कर दिया। इनमें मुंबई से वाराणसी आने वाली ट्रेन्स भी शामिल रहीं। इस कारण पैसेंजर्स की मुश्किलें और बढ़ गई। बताया जाता है कि मुंबई की जर्नी ख्ख् जुलाई तक मुश्किलों भरा ही रहेगा। इस दौरान कैंट स्टेशन से मुंबई के बीच संचालित होने वाली ज्यादातर ट्रेन्स का यही हाल रहेगा। इनमें वाराणसी से छत्रपति शिवाजी टर्मिनल जाने वाली महानगरी एक्सप्रेस, बनारस से कुर्ला जाने वाली बनारस-दादर एक्सप्रेस, बनारस से कुर्ला जाने वाली कामायनी एक्सप्रेस व गोरखपुर से कुर्ला जाने वाली गोरखपुर दादर एक्सप्रेस प्रमुख हैं।

शनिवार को ये हुई कैंसिल

-मैसूर-बीएसबी

-एलटीटी-मुजफ्फरपुर

-एलटीटी-बीएसबी

-गोरखपुर-मुंबई

-बीएसबी-मैसूर

-एलटीटी-बीएसबी

ये ट्रेन्स आज रहेंगी कैंसिल

-सिकंदराबाद-पटना एक्सप्रेस

-आरएक्सएल-एलटीटी एक्सप्रेस

-सीएसटी-बनारस एक्सप्रेस

-एलटीटी-बनारस एक्सप्रेस

-एलटीटी-गोरखपुर एक्सप्रेस

-बीएसबी-एलटीटी एक्सप्रेस

-बीएसबी-यूडीएन एक्सप्रेस

-महानगरी, बीएसबी-छत्रपति शिवाजी टर्मिनल

-यूडीएन-बनारस एक्सप्रेस