स्मार्ट सिटी योजना का रिजल्ट मई लास्ट या जून में आ जाएगा

सलेक्शन के बाद सेंट्रल गवर्नमेंट से मिल सकते हैं 200 करोड़ रुपये

2239.28 करोड़ रुपये कुल खर्च करने का बनाया गया है प्लान

1670.64 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे एबीडी एरिया के विकास पर

568.64 करोड़ रुपये खर्च होंगे पैन सिटी को पूरी तरह विकसित करने में

ALLAHABAD: नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन ने स्मार्ट सिटी लिस्ट में इलाहाबाद का नाम शामिल करने के लिए दो बार प्रयास किया। स्मार्ट सिटी प्रपोजल तैयार किया, लेकिन दोनों बार प्रपोजल फेल हो गया। थर्ड लिस्ट के लिए एक बार फिर पूरी ताकत के साथ फूलप्रूफ प्लान तैयार कर शहरी विकास मंत्रालय में सबमिट कर दिया गया है। इसमें अगले दस वर्षो के लिए स्मार्ट सिटी इलाहाबाद का खाका तैयार किया गया है। नगर निगम का दावा है कि इस बार लिस्ट में इलाहाबाद का नाम जरूर शामिल होगा। प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद नगर निगम के इस दावे को और मजबूती मिल रही है, इसलिए अधिकारियों ने डीपीआर के आधार तैयारी भी शुरू कर दी है।

1800 एकड़ एरिया, 2200 करोड़ का प्लान

नगर निगम ने स्मार्ट सिटी का जो प्लान बनाया है, उसमें एरिया बेस डेवलपमेंट के तहत 1800 एकड़ एरिया को शामिल किया गया है। इसे नए रूप से सजाते-संवारते हुए 2200 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

बनेगा मॉनिटर सेंटर

पैन सिटी के तहत इलाहाबाद को इंटीग्रेटेड सिटी बनाया जाएगा। एक ऐसा मॉनिटर सेंटर बनाया जाएगा, जहां से पूरे शहर के सिस्टम पर नजर रखी जाएगी। 200 नई बसों की ऐसी खेप उतारी जाएगी, जो नए ट्रैकिंग सिस्टम से लैस होंगे। इंटीग्रेटेड रूट प्लान तैयार होगा। ट्रैफिक सिग्नलिंग सिस्टम भी मॉनिटर रूम से ही कंट्रोल होगा। पार्किंग स्थल भी स्मार्ट होंगे, जो मोबाइल अप्लीकेशन के थ्रू रन करेंगे। वाटर सप्लाई, ट्रैफिक, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के साथ ही इमर्जेसी सेवाएं भी मॉनिटर सेंटर से ही कंट्रोल होंगी।

चमचमाएगा त्रिवेणी समागम स्थल

नगर निगम ने स्मार्ट सिटी का जो प्लान तैयार किया है, उसमें त्रिवेणी स्थल को विशेष स्थान दिया गया है। त्रिवेणी समागम स्थल पर 223 एकड़ एरिया का रिवर फ्रंट डेवलप किया जाएगा। ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि लोग आराम से फुरसत के पल बिता सकें। इसके अलावा संगम किनारे ही ऐसा स्थान बनाया जाएगा जहां समय-समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होते रहेंगे। यही नहीं लोग संगम किनारे समारोह का आयोजन कर सकेंगे, इसके लिए स्थान की बुकिंग की जाएगी।

स्मार्ट सिटी थर्ड लिस्ट मई लास्ट में या फिर जून फ‌र्स्ट वीक में फाइनल होनी है। इस बार इलाहाबाद का नाम लिस्ट में शामिल होता है तो इलाहाबाद को डेवलप करने के लिए 200 करोड़ रुपया इसी वर्ष इलाहाबाद को केंद्र सरकार से मिल सकता है।

----

लगातार दो बार थोड़ी-थोड़ी कमियों से स्मार्ट सिटी लिस्ट में इलाहाबाद का नाम शामिल नहीं हो सका। इस बार कमियों से सबक लेते हुए प्रपोजल तैयार किया गया है। इसलिए पूरी उम्मीद है कि इस बार इलाहाबाद का नाम स्मार्ट सिटी लिस्ट में जरूर शामिल होगा। इसीलिए तैयारी अभी से शुरू हो गई है।

मणिशंकर त्रिपाठी

आईटी ऑफिसर, नगर निगम