नगर निगम इलाहाबाद ने शुरू किया ऑनलाइन सिस्टम

व्यापारियों को लाइसेंस भी मिलेगा ऑनलाइन

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: पब्लिक को घर बैठे ऑनलाइन सुविधाएं अवेलेबल कराने में इलाहाबाद नगर निगम प्रशासन सभी महानगरों से एक कदम आगे निकल गया है। पूरे प्रदेश में पब्लिक को ऑनलाइन सीवर और वॉटर कनेक्शन अवेलेबल कराए जाने की अभी प्लानिंग चल रही है। वहीं नगर निगम इलाहाबाद ने ऑनलाइन सुविधा शुरू भी कर दी है। इस वजह से शहर के लोगों को अब सीवर और वाटर का नया कनेक्शन लेने, या फिर कनेक्शन कटवाने और नामांतरण के लिए नगर निगम ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

बस कीजिए अप्लाई

नए वॉटर कनेक्शन के लिए डॉक्यूमेंट्स के साथ अप्लाई कर सकते हैं। ALLAHABADmc.gov.in साइट पर फॉर्म अवेलेबल है। वाटर और सीवर कनेक्शन के साथ ही आनलाइन ट्रेड लाइसेंस देने की भी शुरुआत कर दी गई है। इसके लिए डिजिटल सिग्नेचर जरूरी है। मैनुअल सिग्नेचर पर अब व्यापारियों को नगर निगम से ट्रेड लाइसेंस नहीं मिलेगा।

एप पर भी मिलेगा सॉल्यूशन

वाटर और सीवर के नए कनेक्शन लेने के साथ ही कनेक्शन कटवाने के लिए लोग नगर निगम की वेबसाइट पर लॉगइन करने के साथ ही एम सेवा मोबाइल एप के थ्रू भी अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं।

ऐसे लीजिए कनेक्शन

नगर निगम के इन वेबसाइट्स पर कर सकते हैं आवेदन http://enagarsewaup.gov.in/onlinepay

http://ALLAHABADmc.gov.in

आवेदन के समय पानी, सीवर कनेक्शन और नामांतरण के लिए डॉक्यूमेंट ऑनलाइन जमा करना होगा।

डॉक्यूमेंट की जांच के बाद पानी, सीवर कनेक्शन और नामांतरण का आवेदन करने वाले को एसएमएस से जानकारी दी जाएगी।

एसएमएस के बाद आगे का प्रॉसेस शुरू होगा।

आवेदक को फीस जमा करने के लिए बैंक या नगर निगम जाना पड़ेगा।

अभी तक ये था ऑनलाइन

इससे पहले इलाहाबाद नगर निगम इलाहाबाद हाउस टैक्स, लाइसेंस और डेथ व बर्थ सर्टिफिकेट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर चुका है।

ऑनलाइन वॉटर और सीवर कनेक्शन सेवा की शुरुआत नगर निगम इलाहाबाद ने कर दी है। इसके लिए अब पब्लिक को नगर निगम का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। नामांतरण के लिए पब्लिक को परेशान नहीं होना पड़ेगा। हर अपडेट की जानकारी घर बैठे मिलेगी।

मणिशंकर त्रिपाठी

आईटी ऑफिसर

आंकड़ों की बात

02 लाख मकान करीब शहर में

1.60 लाख लोगों के पास वॉटर कनेक्शन

40 हजार के पास अब भी नहीं वॉटर कनेक्शन

40 हजार मकानों में ही सीवर कनेक्शन भी नहीं

ऑनलाइन सेवा शुरू करने के साथ ही मानिटरिंग सिस्टम भी बेहतर होना चाहिए। कुछ दिनों पहले ऑनलाइन कम्प्लेन करने पर निस्तारण की शुरुआत की गई थी। पहले तो सिस्टम तेजी से रन हुआ। बाद में बस खानापूर्ति होने लगी।

नीरज टंडन

निवासी-अतरसुईया

नामांतरण को लेकर लोगों को सबसे अधिक परेशान किया जाता है। बाबू से लेकर अधिकारी तक सब पैसा मांगते हैं। अगर ऑनलाइन नामांतरण शुरू हो जाएगा, तो पब्लिक को चढ़ावा नहीं चढ़ाना पड़ेगा।

राजू निषाद

बाघम्बरी गद्दी

किसी को नया वॉटर कनेक्शन लेना हो या फिर कनेक्शन कटवाना हो, तो उसे कई बार जलकल कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है। अगर ऑनलाइन सेवा पब्लिक की समस्या का समाधान करती है, तो यह बेहतर प्रयास है।

संजय गुप्ता

मीरापुर

नया वॉटर कनेक्शन और सीवर कनेक्शन के लिए पब्लिक को क्या करना होगा, किस तरह से आवेदन करना होगा? इसकी जानकारी नगर निगम द्वारा लोगों को दी जानी चाहिए।

विष्णु वर्मा

बाबा जी का बाग