- निगोहां के सत्यनारायण इंटर कॉलेज का मामला

- दूसरे स्टूडेंट की जगह दे रहा था एग्जाम

- पुलिस ने किया अरेस्ट, भेजा गया जेल

LUCKNOW@inext,co.in

LUCKNOW :

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में दूसरे स्टूडेंट की जगह एग्जाम दे रहे 'मुन्ना भाई' को फ्लांइग स्क्वायड ने गुरुवार को धर दबोचा। मामला निगोहां स्थित सत्यनारायण इंटर कॉलेज का है। आरोपी मुन्ना भाई को पुलिस ने केंद्र व्यवस्थापक की तहरीर पर मामला दर्ज कर मुन्ना भाई को जेल भेदिया है।

साइंस का था पेपर

गुरुवार को हाईस्कूल में सुबह की पाली में साइंस का पेपर चल रहा था। इस दौरान सत्यनारायण इंटर कॉलेज में एसोसिएट डीआईओएस विमलेश कुमार अपनी टीम के साथ निरीक्षण के लिए पहुंचे। निरीक्षण के दौरान जब वह रूम नंबर 15 में पहुंचे तो उन्होंने एक स्टूडेंट की तलाशी लेना शुरू किया। इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड उठाया जिस पर उसका नाम शमीम हैदर लिखा था। जब उन्होंने उसका नाम पूछा तो स्टूडेंट ने अपना नाम इनायत हुसैन बताया, जिसके बाद वह हड़बड़ा गया। जब सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने दूसरे के स्थान पर पेपर देने की बात कबूल की। जिसके बाद उसे तुरंत कमरे से बाहर लगाकर अलग बैठाया गया। इसकी जानकारी डीआईओएस सहित दूसरे अधिकारियों को दी गई। जिसके बाद डीआईओएस उमेश त्रिपाठी और एसडीएम मोहनलालगंज संतोष सिंह ने भी मौके पर पहुंचकर पूरे मामले की जानकारी की। पुलिस ने केंद्र व्यवस्थापक की तहरीर मामला दर्ज कर मुन्ना भाई को जेल भेज दिया है।

प्राइवेट कोचिंग से भरा था फॉर्म

गिरफ्त में आये आरोपी इनायत हुसैन ने बताया कि उससे सहादतगंज में चलने वाली एसएस कोचिंग सेंटर के प्रबंधक ने छह हजार रुपए लेकर हाईस्कूल का प्राइवेट फॉर्म भरवाया था। लेकिन जब उसका एडमिट कार्ड आया तो उसमें उसके नाम की जगह शमीम हैदर का नाम लिखा था। पूछने पर प्रबंधक ने कहा कि तुम्हारा नाम गलत हो गया है। अभी एग्जाम दे दो बाद में मार्कशीट में सही करा देंगे। आरोपी स्टूडेंट्स के बयान पर डीआईओएस उमेश त्रिपाठी ने पुलिस से इस कोचिंग संचालक से पूछताछ करने और पूरे मामले की जांच कराने कोहा है।

दो पेपर दे चुका है मुन्ना भाई

मुन्ना भाई के पकड़े जाने पर कॉलेज प्रबंधन पर भी सवालिया निशान लगने लगे हैं। जबकि आरोपी दो पेपर दे चुका है तभी कॉलेज प्रबंधन की नजर उस पर क्यों नहीं पड़ी। डीआईओएस उमेश त्रिपाठी ने बताया कि एग्जाम देने वाले को और जिसकी जगह पर दे रहा था उन दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी और दोनों एग्जाम निरस्त कर किा जाएगा।

गाना सुन रहे पुलिसकर्मियों को फटकार

गुरुवार को एसडीएम मोहनलालगंज संतोष सिंह इसी सेंटर्स पर बोर्ड एग्जाम की फ‌र्स्ट पाली में निरीक्षण करने पहुंचे तो वहां तैनात पुलिसकर्मी मोबाइफोन पर गाने सुन रहे थे। जिसके बाद एसडीएम ने दोनों को फटकार लगाते हुए ऐसा दोबारा नहीं करने की हिदायत दी।

वहीं दूसरी ओर राजधानी के कई एग्जाम सेंटर्स का निरीक्षण करने पहुंचे डीआईओएस को कई खामियां भी मिलीं। जिस पर उन्होंने आपत्ति जताई और व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। डीआईओएस उमेश कुमार त्रिपाठी सुबह करीब सवा आठ बजे मलिहाबाद स्थित क्लासिक मांटेसरी हाईस्कूल महिलाबाद पहुंचे, यहां कई कमरों में काफी अंधेरा था और स्टूडेंट्स भी पास-पास बैठे थे। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। सचल दल को स्कूल की ही कुछ छात्राएं अलग कमरे में एग्जाम देती मिलीं। इस पर स्कूल के प्रिंसिपल ने तर्क दिया कि छात्राओं की संख्या ज्यादा थी, इसलिए बैठाया गया। उसके बाद डीआईओएस की टीम राजकीय बालिका इंटर कॉलेज महिलाबाद पहुंची। यहां छात्राएं टीन शेड के नीचे एग्जाम देते मिली। कमरा नंबर-6 में काफी अंधेरा होने पर डीआईओएस ने आपत्ति जताई और बल्ब लगाने के निर्देश दिए।