मुरादाबाद डिवीजन ने प्रपोजल बना कर रेलवे बोर्ड को भेजा, ट्रैक पर कम होगा ट्रैफिक

<मुरादाबाद डिवीजन ने प्रपोजल बना कर रेलवे बोर्ड को भेजा, ट्रैक पर कम होगा ट्रैफिक

BAREILLY:

BAREILLY:

दिल्ली-लखनऊ रूट के बेहद व्यस्त ट्रैक मुरादाबाद-रोजा पर ट्रेनें बिना देरी तेज रफ्तार पर दौड़ सकेंगी। मुरादाबाद-रोजा रूट पर जल्द ही थर्ड ट्रैक बिछाये जाने की तैयारी है। एनआर मुरादाबाद डिवीजन ने इस रूट पर नई रेलवे लाइन बिछाये जाने को लेकर रेलवे बोर्ड को

प्रपोजल भेजा है। मुरादाबाद-रोजा के बीच नई लाइन बिछने से इस रूट पर न सिर्फ ट्रेनों का संचालन तेजी से हो सकेगा। वहीं ट्रैक खाली न होने पर ट्रेनों को स्टेशनों व आउटर्स पर देरी तक खड़ा किए जाने की परेशानी से भी छुटकारा मिलेगा। रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद थर्ड लाइन बिछाने जाने का काम शुरू हो जाएगा।

संचालन में आती है दिक्कत

मुरादाबाद से रोजा के बीच की दूरी करीब क्8ख् किलोमीटर है। रोजा में पावर प्लांट व फ्यूल कंपनियों के डिपो भी है। इस वजह से गुड्स ट्रेनों की रनिंग रोजा-मुरादाबाद ट्रैक के बीच ज्यादा होती है। अप व डाउन की दो ही लाइन होने से गुड्स और एक्सप्रेस-सुपरफास्ट ट्रेनों को इस ट्रैक पर समय से गुजारने में काफी प्रॉब्लम्स आती है। ट्रैक खाली न होने की सूरत में अक्सर ट्रेनों को प्लेटफार्म से पहले आउटर पर रोकना पड़ जाता है। या फिर ट्रेनों की स्पीड इस बीच कम करनी पड़ती है। इससे समय की बर्बादी तो होती ही ह,ै रेलवे को राजस्व का भी नुकसान उठाना पड़ता है।

बढ़ेंगे लोकल ट्रेनों के फेरे

मुरादाबाद-रोजा के बीच नया ट्रैक बिछने पर इस रूट पर ट्रैफिक कम होने से ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी। मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर और नई लाइन बिछने के बाद रोजा के लिए लोकल ट्रेनें चलाई जाने की भी योजना है। इससे लोकल पैसेंजर्स को काफी सहूलियत मिलेगी और लम्बी दूरी की ट्रेनों में भी पैसेंजर्स का बोझ कम होगा। मुरादाबाद-रोजा के बीच थर्ड लाइन बिछाने के लिए रेलवे के आला अधिकारियों ने प्रपोजल बना कर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। वहीं ट्रेनों के अपने निर्धारित शेड्यूल से संचालित होने पर पैसेंजर्स को भी देरी की मुसीबत नहीं झेलनी पड़ेगी।

----------------------

मुरादाबाद-रोजा के बीच थर्ड लाइन बिछाए जाने का प्लान है। ट्रैक पर ट्रेनों के संचालन में जो समस्या आ रही है, नई लाइन बिछने से राहत मिलेगी। थर्ड लाइन के लिए प्रपोजल बना कर रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है।

प्रमोद कुमार, डीआरएम, मुरादाबाद डिवीजन