बेसिक शिक्षा विभाग और डायट में लैटर पहुंचते ही मचा हड़कंप

आगरा। सुनकर चौंकना लाजिमी है, लेकिन न ये अतिश्योक्ति है और न सनसनी फैलाने वाली कोई न्यूज। अभी तक आपने सुना है कि बेसिक स्कूलों का टीचर बनने के लिए बीटेक और एमबीए कैंडिडेट कतार में सबसे आगे पायदान पर खडे़ रहते हैं, लेकिन एक गैर इरादतन हत्या और जान से मारने की कोशिश के मामले का आरोपी भी इस कतार में खड़ा है, ये अपने आप में बड़ी बात है। ये लैटर मिलने के बाद बीएसए और डायट में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

जुलाई में हुआ है नामजद

दरअसल, आगरा जिले की एत्मादपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत हाथीवार धौरा निवासी राजेंद्र सिंह का बेटा विनोद कुमार हत्या के केस में नामजद है। हत्या की ये घटना अभी ज्यादा पुरानी नहीं हुई। 11 जुलाई 2014 को ये घटना हुई। एत्मादपुर थाने में दर्ज एफआईआर के अनुसार नबाव सिंह पुत्र स्व। रामप्रसाद की हत्या 11 जुलाई को हुई। इसमें चार-पांच लोगों को नामजद किया गया है। विनोद कुमार भी इन्हीं नामजद आरोपियों में से एक है।

पीडि़त ने उठाया मामला

नबाव सिंह की हत्यारोपी का यह मामला उसके बेटे पवन कुमार ने उठाया है। पवन ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) को 27 अगस्त को एक प्रार्थना पत्र दिया है। प्रार्थना पत्र में पवन ने कहा है कि विनोद कुमार पुत्र राजेंद्र सिंह निवासी नगला हाथीवार, धौर्रा के विरुद्ध थाना एत्मादपुर में आईपीसी की धारा 323, 504, 304 और 308 के तहत मुकद्दमा पंजीकृत है। इस मामले में वह वांछित चला आ रहा है।

डायट प्रिंसिपल को भेजा पत्र

बीएसए को पहुंचे प्रार्थना पत्र को गंभीरता लेते हुए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्रिंसिपल को 29 अगस्त को भेज दी गई है। बताते चलें कि शुक्रवार से डायट में टीईटी की काउंसलिंग शुरु हो गई है। हालांकि पहले दिन काउंसिलिंग में आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स की काउंसिलिंग हुई, लेकिन 30 और 31 अगस्त को सामान्य श्रेणी की काउंसिलिंग चलेगी। इसी के मद्देनजर पवन ने पत्र आरोपी के लिए पत्र लिखा है।

आ सकता है काउंसिलिंग में

पवन कुमार द्वारा दिए प्रार्थना पत्र के अनुसार विनोद कुमार केस में वांछित है वह फरार चल रहा है। उसकी थाना एत्मादपुर पुलिस को तलाश है। पवन कुमार ने अंदेशा जताया है कि हत्या के केस में नामजद विनोद कुमार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में काउंसिलिंग के लिए आ सकता है।

जानकारी के लिए दिया थानेदार का नंबर

बच्चों का भविष्य किसी अपराधी के हाथों में न पहुंच जाए, इस बात को ध्यान में रखते हुए आरोपी की धरपकड़ के लिए पवन ने पत्र लिखा है। प्रार्थना पत्र में एत्मादपुर थानेदार का नंबर भी दर्ज कराया गया है। ताकि यदि कैंडिडेट काउंसिलिंग अटेंड करे तो सूचना तत्काल थानेदार को दी जा सके।

सूचना के बाद मचा हड़कम्प

टीईटी में आएगा हत्या में नामजद आरोपी, ये सूचना देने वाला प्रार्थना पत्र मिलने के बाद बीएसए और डायट में हड़कम्प मच गया है। दोनों ही संस्थानों के अधिकारी अब एक-एक कैंडिडेट पर नजर रखे हुए हैं। क्योंकि यदि कोई शिक्षक बनने से पहले ही संगीन धाराओं में लिखे मुकद्दमे का आरोपी बन जाए तो बच्चों के भविष्य पर भी सवालिया निशान लग सकता है।

डायट प्रिंसीपल ने दिखवाई लिस्ट

शुक्रवार को जब ये प्रार्थना पत्र डायट प्रिसिपल की टेबल पर पहुंचा तो उन्होंने तत्काल इस मामले में गंभीरता दिखाई। उन्होंने तत्काल आरोपी नाम मेरिट लिस्ट में सर्च कराया। हालांकि फेहरिश्त लंबी होने की वजह से तलाश करने में देर लगी। फिर भी इस कैंडिडेट को काउंसिलिंग से रोकने के लिए टीचिंग स्टाफ को निर्देशित कर दिया गया है।