- नवल किशोर रोड पर दिनदहाड़े घर में घुसे बदमाशों ने दिया वारदात को अंजाम

- पुलिस जांच में जुटी, शक के आधार पर एक युवक कस्टडी में, पूछताछ जारी

LUCKNOW: स्टेट कैपिटल लखनऊ के हाई सिक्योरिटी जोन हजरतगंज में नवल किशोर रोड पर सोमवार दिनदहाड़े अज्ञात बदमाशों ने एक बुजुर्ग महिला की किसी वजनी चीज से वार कर हत्या कर दी और उनके शरीर पर मौजूद लाखों रुपये की हीरे व सोने की ज्वैलरी समेटकर फरार हो गए। जानकारी मिलने पर पहुंची पुलिस ने बॉडी को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है। शुरुआती जांच के बाद पुलिस वारदात के पीछे किसी करीबी के शामिल होने का शक जता रही है। फिलहाल पुलिस ने एक करीबी रिश्तेदार युवक को कस्टडी में लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है।

बेटों के बीच हो चुका था बंटवारा

हजरतगंज के नवल किशोर रोड स्थित मकान नंबर 48-ए के सेकेंड फ्लोर पर एक कमरे में बुजुर्ग रामरति देवी (90) रहती थीं। उनके साथ इस मकान में दो बेटे रामकुमार गुप्ता व महावीर प्रसाद गुप्ता के अलावा पोते संजय गुप्ता, अमित गुप्ता, अभिषेक गुप्ता, मनीष गुप्ता, तपन, आदर्श अपने परिवार के साथ रहते हैं। जबकि, दो अन्य बेटे सुमेर चंद्र गुप्ता रिंग रोड पर व अनिल कुमार गुप्ता अमेरिका में डॉक्टर हैं। पति रामस्वरूप गुप्ता के देहांत के बाद इस मकान में रहने वाले तीनों बेटों के बीच बंटवारा हो गया। परिवारीजनों के बंटवारे में मकान के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित दो दुकानें रामरति के हिस्से में आई, जिनका किराया उन्हें मिलता था। जबकि मकान के फ‌र्स्ट फ्लोर को पीएमटी कोचिंग के संचालक एस अहमद ने खरीदकर वहां हॉस्टल बना दिया था। हॉस्टल के वार्डेन मिंटू यादव ने बताया कि इस हिस्से में 12 कमरे हैं, जिनमें कोचिंग के 12 स्टूडेंट रहते हैं।

मच गया हड़कंप

रामपति की बहू शारदा ने बताया कि उन्होंने दोपहर करीब 2.30 बजे रामपति को खाना दिया। खाना खाने के बाद वह अपने कमरे में सोने के लिये चली गईं। सोमवार दोपहर करीब 3.30 बजे उनकी नौकरानी आरती की मां वहां पहुंची। रामपति के कमरे का दरवाजा बंद था। जब उसने दरवाजे पर धक्का मारा तो दरवाजा खुल गया। नौकरानी कमरे में दाखिल हुई तो वहां का नजारा देख उसके होश उड़ गए। बेड पर रामरति लहूलुहान हालत में मृत पड़ी हुई थीं। उनके चेहरे पर तकिया पड़ा था, जबकि सिर पर किसी वजनी चीज से वार किया गया था। बेड पर चारों ओर खून फैला हुआ था। वह बदहवास हालत में चीखते हुए बाहर निकली और अन्य परिवारीजनों को इसकी सूचना दी। परिवारीजनों ने पुलिस को घटना की इंफॉर्मेशन दी। दिनदहाड़े हजरतगंज जैसे पॉश एरिया में बुजुर्ग महिला की हत्या की खबर से हड़कंप मच गया। जानकारी मिलने पर एसएसपी राजेश पांडेय, एसपी ईस्ट रोहित मिश्रा, सीओ हजरतगंज अशोक कुमार वर्मा और इंस्पेक्टर हजरतगंज विजयमल सिंह यादव मौके पर पहुंचे। परिजनों ने ऑफिसर्स को बताया कि मृतका गले में मौजूद सोने की चेन, हीरे की झुमकियां, हीरे की अंगूठी व सोने की चूडि़यां गायब हैं। पुलिस ने अज्ञात शख्स के खिलाफ हत्या की एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

शक की सुई करीबी पर

एसएसपी राजेश पांडेय ने बताया कि वारदात के वक्त मकान में मृतका के अन्य परिवारीजन भी मौजूद थे। पर, किसी ने भी किसी अपरिचित शख्स को भीतर आते नहीं देखा। इसके अलावा मकान की भौगोलिक स्थिति देखकर भी वहां दिनदहाड़े किसी बदमाश के भीतर घुसने की संभावना न के बराबर है। उन्होंने बताया कि शुरुआती जांच में इस वारदात में किसी करीबी के शामिल होने का अंदेशा जताया जा रहा है। उधर, हजरतगंज पुलिस ने फिलहाल शक के आधार पर एक करीबी रिश्तेदार को कस्टडी में लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है। बताया जाता है कि कस्टडी में लिया गया रिश्तेदार स्मैक और व्हाइटनर सूंघने का आदी है।