डोर टू डोर मुहिम के बाद ड्यूटी से गायब सफाईकर्मियों की मॉनीटरिंग शुरू

पर्यावरण अभियंता को जिम्मेदारी, वार्ड वार तैयार होगा डाटा, पार्षद करेंगे समीक्षा

BAREILLY:

शहर में सफाई व्यवस्था चरमराने और सैटरडे को हुई बोर्ड बैठक में पार्षदों के नाराजगी जताने के बाद नगर निगम डैमेज कंट्रोल में जुट गया है। डोर टू डोर मुहिम शुरू होने के बाद निगम के स्थाई सफाईकर्मियों के ड्यूटी से गायब होने और वार्डो से कूड़ा उठाने के लिए वाहन न पहुंचने के मामलों पर नकेल कसने की तैयारी है। नगर निगम वार्डो में रोजाना सफाई व कूड़ा उठाया सुनिश्चित करने के लिए रिपोर्ट ऑनलाइन मुहैया करने जा रहा है। निगम की वेबसाइट पर वार्ड वार कूड़ा उठाने वाले वाहनों व सफाईकर्मियों का ब्योरा मौजूद होगा। वार्ड पार्षद निगम की वेबसाइट पर रिपोर्ट देख अपने एरिया की सफाई की समीक्षा कर सकेंगे।

3 दिन में 35 गायब

शहर के कई वार्डो में रोजाना कूड़ा न उठाए जाने की शिकायतें पब्लिक व पार्षदों से निगम पहुंच रही। डोर टू डोर मुहिम शुरू होने के बावजूद कई घरों से जहां कूड़ा नहीं उठ रहा। वहीं निगम के स्थाई सफाई कर्मचारी भी ड्यूटी से लगातार नदारद हो रहे। 1 से 3 दिसम्बर तक तीन दिन में इंस्पेक्शन के दौरान 35 सफाईकर्मी ड्यूटी से नदारद मिले। लोग मजबूरन व आदतन सड़कों पर ही कूड़ा फेंक रहे। निगम के कूड़ा उठाने वाले वाहन न पहुंचने से यह कूड़ा वार्डो में ही पड़ा रहता है। पार्षदों के वार्ड में कूड़ा उठाने वाले वाहन न पहुंचने पर हंगामा करने के बाद यह व्यवस्था शुरू हो रही है।

वाहन-ड्राइवर की मिलेगी डिटेल

निगम के सिविल लाइंस गैराज, किला गैराज और सीआई पार्क गैराज में मौजूद कूड़ा उठाने वाले वाहन वार्डो में भेजे जाते हैं। वहीं सिविल लाइंस के स्टोर गैराज से ऑन डिमांड वाहन कूड़ा उठाने भेजे जाते हैं। नई व्यवस्था में सिविल लाइंस गैराज, किला गैराज और सीआई पार्क गैराज से कूड़ा उठाने वाले वाहनों का वार्ड वार ड्यूटी चार्ट बनाया जाएगा। जिसे निगम की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इस लिस्ट में कूड़ा उठाने वाले वाहन का नम्बर और वाहन चालक व सफाईकर्मी का नाम समेत मोबाइल नम्बर भी वेबसाइट पर मुहैया होगा।

मॉनीटरिंग रिपोर्ट की समीक्षा

शहर की सफाई में सबसे बड़ा रोड़ा निगम के सफाईकर्मी ही लगा रहे हैं। निगम के 2500 से ज्यादा स्थाई, संविदा व बैकलॉग सफाईकर्मी शहर की सफाई में जुटाए गए हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर कागजों पर ही सफाई कर पूरी सैलरी उठा रहे। पिछले दिनों हुए इंस्पेक्शन से साफ हो गया कि ज्यादातर सफाईकर्मी सफाई नायक से सांठ-गांठ कर रजिस्टर पर अटेंडेंस लगा ड्यूटी से गायब हो जाते हैं। ऐसे सफाईकर्मियों की रोजाना मॉनीटरिंग की कवायद शुरू हो रही है। रोजाना सफाई नायकों से मिली ड्यूटी रिपोर्ट की समीक्षा होगी और इसे नगर आयुक्त व मेयर खुद भी देखेंगे। वीकली रिपो‌र्ट्स के आधार पर डाटा तैयार कर इसे वेबसाइट पर अपलोड करने की भी तैयारी है।

-----------------------

वार्ड वार कूड़ा उठाने व सफाई का ब्योरा वेबसाइट पर अपलोड होगा। वार्डो में सफाईकर्मियों की रेगुलर मॉनीटरिंग शुरू हो रही है। इनकी रेगुलर रिपोर्ट अधिकारियों को दी जाएगी। सफाईकर्मियों का ड्यूटी ब्योरा ऑनलाइन करने में आ रही अड़चनों को दूर किया जा रहा है। - उत्तम कुमार वर्मा, पर्यावरण अभियंता