कैश नहीं लेने पर चुनाव कार्यालय में प्रत्याशियों ने काटा हंगामा

ALLAHABAD: प्री प्लानिंग नहीं होने से शनिवार को प्रत्याशियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। बैंक बंद हो जाने से जमानत की राशि जमा कराने के लिए दर-दर भटकना पड़ा। हुआ यूं कि बैंकों में चालान बना नहीं और रिटर्निग ऑफिसर्स ने कैश लेने से मना कर दिया। ऐसे में नाराज प्रत्याशियों ने चुनाव कार्यालय पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएम को हस्तक्षेप करना पड़ा।

सातवें आसमान पर पहुंचा गुस्सा

शुक्रवार को ही पार्षद और मेयर पद के प्रत्याशी शनिवार और रविवार को बैंक बंद होने पर नामांकन के दौरान जमानत राशि जमा किए जाने के मामले में पूछताछ कर रहे थे। लेकिन, उन्हे सही जवाब नहीं मिला। जैसे ही शनिवार को दो दिन के लिए बैंक बंद हुए जमानत राशि के चालान जमा नहीं हुए। ऐसे में जिन प्रत्याशियों को अपना नामांकन कराना था वे प्रशासनिक अधिकारियों के चक्कर काटने लगे। जब अधिकारियों ने कैश जमानत राशि लेने से इंकार कर दिया तो उनका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया।

डीएम ने तत्काल दिए आदेश

सुनवाई नहीं होते देख रामजी, सुनील कुमार, लक्ष्मण प्रसाद सहित अन्य प्रत्याशी चुनाव कार्यालय पर पहुंच गए। वहां उन्होंने हल्ला करना शुरू कर दिया। मामले की जानकारी डीएम सुहास एलवाई को हुई तो उन्होंने तत्काल वायरलेस पर समस्त आरओ को जमानत राशि कैश लिए जाने के आदेश जारी कर दिए। इसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। बता दें कि नामांकन कराते समय प्रत्येक पद की जमानत राशि चालान के जरिए जमा होकर चुनाव आयोग के खाते में चली जाती है।

बॉक्स

यहां हो गई थी चूक

दरअसल, जिला प्रशासन को शुक्रवार को ही इस समस्या का हल बता देना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कलेक्ट्रेट में यह भी अफवाह फैली थी कि नामांकन के दौरान शनिवार और रविवार को बैंक खुले रहेंगे। लेकिन, अब बैंक सीधे सोमवार को खुलेंगे। ऐसे में समस्त आरओ को कैश लेने के निर्देश दिए जाने चाहिए थे। अब रविवार को भी प्रत्याशियों को कैश राशि जमा करानी होगी।

शनिवार और रविवार को बैंक बंद था तो कैश राशि जमा होना जरूरी था। इस बारे में सभी आरओ को डीएम साहब ने सूचित करा दिया है। रविवार को कोई दिक्कत सामने नहीं आएगी।

दिनेश तिवारी,

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, निकाय चुनाव