अतिक्रमण अभियान में पब्लिक के बीच नगर निगम की किरकिरी

व्यापारी की दुकान के आगे अवैध चबूतरे को तुड़वाने में छूटे पसीने

स्टाफ डटा रहा, एक्सईएन-चीफ टैक्स ऑफिसर ने दिखाई पीठ

BAREILLY: शहर की सड़कों से अतिक्रमण हटाने को शुरू किया गया नगर निगम का अभियान मंडे को पब्लिक के सामने ही अधिकारियों की बुजदिली की तस्वीर बन गया। अधिकारियों की हनक और साथ चल रही जेसीबी की गरज एक व्यापारी की दबंगई के आगे ठंडी पड़ गई। स्टेडियम रोड पर अतिक्रमण हटाने की कवायद में निगम के दस्ते ने जब अवैध चबूतरे पर जुर्माने की बात कही तो व्यापारी के तेवर देख एक्सईएन सतीश कुमार और चीफ टैक्स अधिकारी राकेश सोनकर मैदान छोड़ भाग खड़े हुए। वहीं निगम का दस्ता जुर्माना और कार्रवाई के बीच खुद को उलझा पाकर और अधिकारियों के रफूचक्कर होने पर लाचार हो वापस हो लिया। व्यापारी की बीच सड़क दबंगई ने निगम के अभियान को पूरी तरह फुस्स कर दिया।

जुर्माने की हनक पड़ी ठंडी

नगर निगम ने स्टेडियम रोड पर मंडे को एक बार फिर अपना अतिक्रमण अभियान शुरू किया। जिला प्रशासन के सहयोग से दोपहर क्ख् बजे यह अभियान ईट पजाया चौराहे से आगे डेलापीर तक शुरू किया गया। इस दौरान मॉडल टाउन चौकी के सामने एसबी टेलीकम्यूनिकेशन के आगे सीसी टाइल्स का पक्का चबूतरा बना था। निगम के दस्ते ने भ्000 रुपए जुर्माना लगाया तो वहां मौजूद कर्मचारियों ने ओनर शम्मी कपूर के आने तक रुकने को कहा। थोड़ी देर बाद व्यापारी शम्मी कपूर आया तो उसने पहले पड़ोस में बनी एक झुग्गी हटाने और जुर्माना न देने की बात की।

गरीब की झुग्गी हटी, चबूतरा नहीं

एसबी टेलीकम्यूनिकेशन के ओनर व व्यापारी शम्मी कपूर ने निगम दस्ते के सामने खुलकर दंबगई दिखाई। व्यापारी ने जुर्माना वसूल रहे दस्ते केएक कर्मचारी को हाथ पकड़ कर अपनी इमारत से बाहर किया और पहले बाकियों के कब्जे हटाने को कहा। व्यापारी की दंबगई और अफसरों के मौके से फरार होने पर जेसीबी दस्ते ने एक गरीब की टीनशेड की छोटी सी झुग्गी गिरा दी, लेकिन इसके बाद दस्ता न तो व्यापारी से जुर्माना वसूल सका और न ही अवैध पक्का चबूतरा ही तोड़ सका।

ख्0 हजार जुर्माना वसूला

अभियान ठंडा होने से पहले निगम के अतिक्रमण दस्ते ने करीब दर्जन भर अवैध निर्माण और जेनरेटर बाहर यूज करने के खिलाफ कार्रवाई की। निगम ने ब् दुकानों पर अवैध निर्माण की कार्रवाई करते हुए हर एक से पांच हजार रुपए का जुर्माना वसूला। सबसे पहले खंडेलवाल फोम एंड फर्नीचर के खिलाफ कार्रवाई हुई। यहां शोरूम के बाहर जेनरेटर चल रहा था। इसके बाद वासुदेव और मुरलीधर की दुकानों के बाहर अतिक्रमण पर जुर्माना वसूला गया। आखिर में ललित अग्रवाल की इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान के बाहर अवैध लोहे का जाल व निर्माण होने पर जुर्माना वसूला।

पुलिस थाने में जाएगी रिपोर्ट

नगर निगम की ओर से अतिक्रमण हटाने की मुहिम में चिन्हित लोगों की रिपोर्ट अब संबंधित पुलिस थाने में भेजी जाएगी। मंडे को अतिक्रमण हटाने के दौरान नगर निगम ने अवैध चबूतरा निर्माण व लोहे का स्ट्रक्चर खड़ा करने वालों की लिस्ट तैयार की गई। इस अभियान के बाद जब भी एरिया में अतिक्रमण होगा तो उसकी जवाबदेही और हटाने की जिम्मेदारी संबंधित पुलिस थाने की होगी। जिन लोगों की लिस्ट तैयार की गई उनमें ओम स्टेट प्रॉपर्टीज, अफैक्स इंटरप्राइजेज, आहूजा ऑटो मोबाइल्स, पारस, संजीव, गुरबचन सिंह, वासुदेव, मुरलीधर, खंडेलवाल फोम्स, ललित अग्रवाल, गंगाधर भट्ट और डॉ। सचिन अग्रवाल रहे।