- जापानी टीम ने बैठक कर नगर निगम को सर्वे कर डीपीआर सौंपने को कहा

- फ‌र्स्ट फेज का काम जुलाई 2018 तक पूरा करने का दिया गया निर्देश

VARANASI

शहर में सीवरेज और नॉन सीवरेज योजनाओं को पूरा करने के लिए जापान की सहायता से 'जायका' के तहत काम चल रहा है। सेकेंड फेज को आगे बढ़ाने के लिए मंगलवार को जापानी टीम ने हरी झंडी दी है। साथ ही पहले चरण में चल रही योजनाओं को किसी भी हाल में जुलाई ख्0क्8 तक पूरा कर लेने का निर्देश भी जल निगम समेत नोडल एजेंसी नगर निगम को दिया है।

ख्0 दिन में सौंपे डीपीआर

कैंटोन्मेंट स्थित एक होटल में जायका के इंडिया चीफ एमपी सिंह और जापान से आए अधिकारियों ने बैठक कर निर्णय लिया। सेकेंड फेज के सीवरेज और नॉन सीवरेज काम का सर्वे कर ख्0 दिनों में डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट नगर निगम से सौंपने को कहा है।

फ‌र्स्ट फेज का काम ख्0क्8 में करें पूरा

सेकेंड फेज में ब्रान्च और सेकेंडरी सीवर लाइन, रमना और रामनगर में एसटीपी के अलावा करीब तीन दर्जन सामुदायिक शौचालय, कुछ नए धोबी घाट का निर्माण और गंगा के कुछ घाटों की मरम्मत का काम शामिल है। साथ ही स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान चलाने का भी प्लान है। फ‌र्स्ट फेज में सीवरेज व नॉन सीवरेज कार्य थे। इनमें से कुछ काम में काफी देर हुआ। खासकर कम्यूनिटी टॉयलेट में लंबे समय तक जमीन न मिलने के कारण काम शुरू ही नहीं हो सका था। ब्9म् करोड़ बजट से पहले चरण के कई कार्य अभी चल ही रहे हैं जिन्हें जुलाई ख्0क्8 में पूरा करने का निर्देश दिया गया है।