-एनजीटी ने सुनवाई में पीसीबी को दिया प्लांट शुरू करने का अधिकार

-नगर निगम प्लांट शुरू कराने के लिए पीसीबी से मांगेगा अधिकार पत्र

BAREILLY: सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट पर पड़े ताले की चाबी अब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, पीसीबी के हाथों में आ गई है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल, एनजीटी ने प्लांट को शुरू कराने या बंद रखने का अधिकार पीसीबी को सौंप दिया है। फ्राइडे को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में प्लांट पर सुनवाई हुई, जिसमें नगर निगम की प्लांट को शुरू कराए जाने की अपील पर एनजीटी ने यह फैसला दिया। एनजीटी के इस फैसले के बाद प्लांट का भविष्य अब पूरी तरह पीसीबी पर टिका है। पीसीबी के मंजूरी देने के बाद ही प्लांट को फिर से शुरू कराने की कवायद चालू होगी।

पीसीबी ने लगाया था अड़ंगा

नगर निगम की ओर से प्लांट को मानकों के तहत न चलाए जाने पर पीसीबी ने ही इस पर आपत्ति लगाई थी। पीसीबी ने प्लांट में कई गड़बडि़यां होने की कंप्लेन की थी। जिसे दुरुस्त करने को पीसीबी ने नगर निगम प्लांट में ग्रीन बेल्ट लगवाने, बाउंड्री वॉल के किनारे ड्रेनेज सिस्टम बनवाने और लिचेट प्लांट बनवाने के निर्देश दिए थे। निगम ने लिचेट प्लांट को छोड़ जुलाई के तीसरे हफ्ते में ड्रेनेज सिस्टम व ग्रीन बेल्ट का काम पूरा कराए जाने के दावे भी किए, लेकिन इंस्पेक्शन में पीसीबी के रीजनल एनवॉयरमेंट ऑफिसर ने इसे नाकाफी बताया और रिपोर्ट एजीटी में लगाई।

निगम मांगेगा अधिकार पत्र

प्लांट का मामला एनजीटी से निकलकर पीसीबी के पाले में पहुंचने पर अब नगर निगम की मुश्किलें बढ़ गई हैं। एनजीटी से राहत की उम्मीद लगाए निगम के लिए पीसीबी से प्लांट चलाने की परमिशन मांगना टेढ़ी खीर ही रहेगा। निगम के अधिकारियों के मुताबिक प्लांट में जरूरी सुधार किए जाने के बावजूद पीसीबी की ओर से एनओसी जारी नहीं की गई थी। ऐसे में अब निगम पीसीबी को प्लांट को जनहित में शुरू कराने के लिए अधिकार पत्र की मांग करेगा। निगम की ओर से पीसीबी को इस संबंध मं जल्द ही लेटर जारी किया जा रहा है।

-

नगर निगम एडवोकेट ने बताया कि एनजीटी ने प्लांट को शुरू कराने की परमिशन का अधिकार पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को सौंप दिया है। निगम अब पीसीबी से प्लांट को चालू कराने के लिए अधिकार पत्र देने की मांग करेगा। - शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त