नगर निगम ने बारादरी एरिया पर चलाया सफाई व एनक्रोचमेंट अभियान

दुकानों के चबूतरे तुड़वाने में दखनअंदाजी से दुकानदारों ने की पिटाई

बारादरी थाने में कराया हमलावरों के खिलाफ लूट व मारपीट का मुकदमा

BAREILLY: फ्राइडे को शुरू किया नगर निगम का एनक्रोचमेंट व सफाई अभियान मारपीट और पथराव की घटना में बदल गया। निगम ने लंबे समय के बाद बारादरी एरिया में सड़क के किनारे अवैध कब्जा किए दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की। निगम की जेसीबी जैसे ही गरजी, कुछ ही देर बाद दुकानों के बाहर पक्के चबूतरे तोड़े जाने को लेकर एक इलाकाई नेता और दुकानदारों में गहमा गहमी हो गई। भड़के दुकानदार व समर्थकों ने नेता को जमकर पीटा। मारपीट के हंगामे पर पुलिस पहुंची। लेकिन नाराज भीड़ ने कुछ देर बाद ही पुलिस की मौजूदगी में फिर नेता को धुन डाला। नेता ने बारादरी पुलिस स्टेशन में आरोपियों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कराया है।

दखलअंदाजी पड़ी भारी

नगर निगम का दस्ता सुबह क्क् बजे बारादरी एरिया में पहुंचा। क्क्.फ्0 बजे शाहदाना चौराहे से मॉडल टाउन जाने वाली रोड के किनारे अवैध कब्जे को हटाने की कार्रवाई शुरू की। निगम की जेसीबी खोखे खप्पर को तोड़ आगे बढ़ने लगी। इतने में एक इलाकाई नेता मुकेश यादव ने निगम के दस्ते से दुकानों के आगे बने पक्के चबूतरे तोड़ने को कहा। निगम के दस्ते ने जग्गा टिम्बर के आगे से कार्रवाई शुरू की तो नेता ने टिम्बर का चबूतरा भी तोड़ने को कहा। इसकी भनक लगते ही टिम्बर के मालिक जग्गा, बिन्नी और उनके समर्थकों ने नेता की जमकर पिटाई कर दी।

पुलिस ने फटकारी लाठियां

मार खाए नेता ने बारादरी थाने की ओर दौड़ लगाई तो भड़के लोगों ने उस पर ईंट-पत्थर चला दिए। इतने में हंगामे की खबर पर बारादरी थाने की पुलिस फोर्स व इंस्पेक्टर पहुंचे। पुलिस का साथ मिलने पर नेता तैश में आ गया और उसने वहां मौजूद एक बुजुर्ग को हाथ लगा दिया। इस पर भड़के लोगों ने एक बार फिर पुलिस के सामने ही नेता की पिटाई कर दी। वहीं घटना के बाद निगम की कार्रवाई पर लोगों का विरोध भी बढ़ने लगा। लोगों के बढ़ रहे विरोध पर पुलिस ने लाठियां फटकारी जिससे हंगामा कर रहे लोग भाग खड़े हुए।

कार्रवाई के नाम पर मजाक

नगर निगम की ओर से शाहदाना से लेकर ईट पजाया चौराहे तक एनक्रोचमेंट हटाने की कवायद कार्रवाई कम मजाक ज्यादा नजर आई। निर्माण विभाग के एक्सईएन सतीश कुमार की अगुवाई में निगम के दस्ते ने कबाड़ी व टिम्बर दुकानों के आगे लगे मिट्टी के ढेर हटाने व टीन के खप्पर तोड़ने का कही काम किया। जबकि पक्के चबूतरे व आगे बढ़ आए पक्के निर्माण को निगम की जेसीबी मशीन छुए बिना गुजर गई। शाहदाना में कार्रवाई की शुरुआत में ही एक एडवोकेट ने रजिस्ट्री के कागज दिखाए तो निगम के दस्ते को वहां उल्टे पांव लौटना पड़ा। वहीं अभियान में पुलिस फोर्स तो रही लेकिन मजिस्ट्रेट नदारद रहे।