नगर निगम बोर्ड बैठक में टैक्स में छूट और स्मार्ट सिटी के प्रस्तावों को मिली मंजूरी

पूर्व राष्ट्रपति कलाम के अंतिम संस्कार पर बैठक कराने पर पार्षदों में मतभेद, हंगामा

संसद की कार्यवाही बंद होने पर बोर्ड बैठक रद की, 4 अगस्त को होगी अगली बैठक

BAREILLY:

शहर के करदाताओं को बरेली नगर निगम ने थर्सडे को बड़ी राहत दे दी है। नगर निगम ने वर्ष 2014-15 के लिए टैक्स में 10 फीसदी छूट की समय सीमा अगले एक महीने तक के लिए बढ़ा दी है। करदाताओं को 31 अगस्त तक टैक्स जमा करने पर 10 फीसदी छूट का फायदा मिलेगा। इससे पहले टैक्स में छूट की मियाद 31 जुलाई को खत्म हो रही थी, लेकिन मियाद खत्म होने से एक दिन पहले थर्सडे को निगम में हुई बोर्ड बैठक ने इसे करदाताओं के हित में एक महीने आगे बढ़ा दिया। करदाताओं की जबरदस्त भीड़ को देखते हुए बोर्ड ने छूट की सीमा बढ़ाने समेत स्मार्ट सिटी के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगाई।

सदन ने दी कलाम को श्रद्धांजलि

निगम में थर्सडे को सुबह 11 बजे बोर्ड बैठक बुलाई गई, लेकिन तय समय पर बैठक शुरू न हो सकी। मेयर डॉ। आईएस तोमर, नगर आयुक्त, अधिकारी समेत कई सपा पार्षद 11.30 बजे सदन में पहुंचे। 11.35 पर मेयर ने सदन की बैठक शुरू करने की घोषणा की, जिस पर भाजपा पार्षद नेता विकास शर्मा ने एक प्रस्ताव रखा, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के अंतिम संस्कार पर सदन की बैठक रद किए जाने की मांग थी। इस मांग पर सदन की राय लेने से पहले पूर्व राष्ट्रपति की याद व रामेश्वरम में हो रहे उनके अंतिम संस्कार के मौके पर सदन ने उन्हें दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी।

अपनों के ही खिलाफ हुए अपने

भाजपा पार्षद नेता के प्रस्ताव पर सपा पार्षदों ने विरोध जताना शुरू कर दिया। सपा पार्षद बबलू खान ने पूर्व राष्ट्रपति के कोट का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने अपने निधन पर छुट्टी न करने और काम करने की बात कही थी। ऐसे में जनहित को देखते हुए सदन की बैठक रद न करने की पैरवी की। सपा पार्षद नेता राजेश अग्रवाल ने भी इस पर सहमति जताई और बैठक जारी करने को कहा, लेकिन सपा के पार्षद आसिफ ने अपने साथियों का विरोध कर पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर शोक सभा कर बैठक रद करने की भाजपा पार्षद नेता की मांग को सपोर्ट किया। वहीं सपा पार्षद मो। सैय्यद रेहान अली ने एजेंडे के दो प्रस्ताव पास कर बैठक रद करने का सुझाव दिया। इस सुझाव से भाजपा पार्षद नेता सहमत दिखे, लेकिन फिर भाजपा पार्टी के ही पार्षद कपिलकांत ने इस सुझाव पर अड़ंगा लगा दिया।

4 अगस्त को अगली बैठक

सपा-भाजपा पार्षदों के हंगामे के बीच ही संसद की कार्यवाही पर बहस शुरू हो गई। भाजपा पार्षद नेता ने लोकप्रिय पूर्व राष्ट्रपति कलाम के अंतिम संस्कार पर संसद की कार्यवाही भी न होने की बात कही। इस पर मेयर समेत ने इस बात की पुष्टि की खोज खबर शुरू की। संसद की कार्यवाही जारी न होने की जानकारी पर सदन ने एजेंडे के पांच में से दो सबसे अहम प्रस्ताव स्मार्ट सिटी और टैक्स में छूट को मंजूरी देकर बैठक रद करने का फैसला लिया। इसके बाद दोनों प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई और बोर्ड की अगली बैठक 4 अगस्त को दोपहर तीन बजे निर्धारित की गई।

महज 9 हजार ने दिया टैक्स

नगर निगम की ओर से टैक्स में तय सीमा तक 10 फीसदी छूट का पहली बार ऑफर दिए जाने के बावजूद उम्मीद के मुताबिक करदाताओं से वसूली नहीं हो सकी है। चीफ टैक्स ऑफिसर राकेश कुमार सोनकर ने बताया कि 29 जुलाई तक करीब 9 हजार करदाताओं ने ही अपना टैक्स चुकाया है, जो 7 करोड़ से ज्यादा का आंकड़ा पार कर चुका है। शहर में करीब 1.50 लाख करदाता निगम से रजिस्टर्ड हो चुके हैं। ऐसे में मेयर ने टैक्स अधिकारियों से छूट की मियाद खत्म होने के बाद टैक्स वसूली की कवायद ठंडी पड़ जाने की आशंका जताई। इसके लिए अधिकारियों को बढ़ाई गई समय सीमा में वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए गए।