35 हेक्टेयर एरिया में डेवलप टाउनशिप में होटल, स्कूल-कॉलेज के साथ होंगी सारी सुविधाएं

ALLAHABAD: शहर या फिर आस-पास के एरिया में अपना आशियाना बनाने का सपना देख रहे लोगों के एडीए नैनी के लेप्रोसी मिशन चौराहे के पास अल्ट्रा माडर्न टाउनशिप डेवलप करेगा। 18 बहुमंजिले टॉवर्स में आवासीय भवन का निर्माण करने के साथ ही स्टार लेवल के होटल, स्कूल-कॉलेज के साथ ही मॉल आदि की भी सुविधाएं होंगी। यानी अल्ट्रा माडर्न टाउनशिप में रहने वालों को टाउनशिप के बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। शनिवार को कमिश्नर आशीष कुमार गोयल की अध्यक्षता में आयोजित एडीए बोर्ड की मीटिंग में अल्ट्रा मॉडर्न टाउनशिप योजना को स्वीकृति प्रदान की गई।

दस कमर्शियल बिल्डिंग भी होगी

एडीए वीसी बीसी गोस्वामी, डीएम सुहास एलवाई, डीएम कौशाम्बी मनीष कुमार, अपर नगर आयुक्त संजय कुमार व अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में नैनी स्थित लेप्रोसी मिशन चौराहे के पास करीब 35 हेक्टेयर भूमि पर आवासीय योजना लांच करने के प्लानिंग को स्वीकृति प्रदान की गई। इसमें स्टार क्लास के दो होटल बनाने के लिए जगह दी जाएगी। दस हाई क्लास कॉमर्शियल बिल्डिंग या फिर शॉपिंग मॉल के लिए भी भूमि उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना में स्कूल व कॉलेज के लिए भी भूखंड अवेलेबल कराए जाएंगे। नौ बड़े भूखंडों पर बहुमंजिले भवनों का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही 18 बहुमंजिले टॉवर्स बनाए जाएंगे।

60 विला का भी होगा निर्माण

नई आवासीय योजना में 60 विला के साथ ही एलआईजी व ईडब्ल्यूएस भवनों का भी निर्माण कराया जाएगा। लोगों को एक ही स्थान पर सारी सुविधाएं मिल सकें इसलिए कम्युनिटी सेंटर, स्टेडियम, इनडोर स्टेडियम, बहुमंजिले गेटयुक्त आवास का भी निर्माण होगा। मीटिंग में निर्णय लिया गया कि इस योजना को अल्ट्रा माडर्न टाउनशिप के रूप में डेवलप कराया जाएगा।

936.49 करोड़ का बजट पास

मीटिंग में 2018-19 के प्रस्तावित 936.49 करोड़ के बजट पर स्वीकृति प्रदान की गई।

जिसमें प्रारंभिक अवशेष 415.82 करोड़, राजस्व आय 306.87 करोड़, पूंजीगत आय 213.80 करोड़ रुपये शामिल है

बजट में राजस्व व्यय के लिए 357.93 करोड़ व पूंजीगत व्यय के लिए 543.05 करोड़ का प्राविधान किया गया है।

एक कलर में होगी सिविल लाइंस की दुकानें व आवास

मीटिंग में सिविल लाइंस व उसके आस-पास के एरिया में प्रमुख सड़कों के किनारे स्थित आवासीय व कॉमर्शियल भवनों के फ्रंट को एक जैसा व सुंदर बनाने का निर्णय लिया गया। ताकि सिविल लाइंस एरिया कुंभ के दौरान आने वाले पर्यटकों को एक अलग ही लुक में दिखाई दे। भवनों के गृह मुख में सुधार के लिए एक समिति का गठन किए जाने का निर्णय लिया गया।

कालिंदीपुरम में स्थापित होगा पेट्रोल पंप

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जलालपुर घोषी क्षेत्र में भू उपयोग परिवर्तन का प्रस्ताव शासन को भेजने का निर्णय लिया गया। कालिंदीपुरम आवास योजना में लोगों की आवश्यकता को देखते हुए एक पेट्रोल पंप व अन्य व्यवसायिक उपयोग के लिए आवासीय व सह आवासीय व्यवसायिक उपयोग में भूमि का परिवर्तन किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। सड़कों के चौड़ीकरण एवं सुंदरीकरण कार्य के लिए कंसल्टेंट का चयन किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।