LUCKNOW :

पीजीआई में डूडा कॉलोनी दिलाने के नाम पर दर्जन से ज्यादा लोगों से करीब 15 लाख रुपये की ठगी की गई। उन्हें सरकारी आवास का लालच दिखाकर 80 हजार से एक लाख दस हजार रुपये तक वसूले गए। ठगी के शिकार लोगों ने पीजीआई में एक महिला के खिलाफ ठगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। वहीं जानकीपुरम में एलडीए के सुपरवाइजर ने एलआईजी मकान दिलाने का झांसा देकर वकील से 3 लाख रुपये हड़प लिए। जबकि गोमतीनगर में रहने वाले आईपीएस के बेटे को जालसाज ने नोएडा में प्लॉट दिलाने के नाम पर 6 लाख रुपये का चूना लगा दिया। उधर, आशियाना में रहने वाले दुकानदार को शिक्षक दंपति ने अमौसी एयरपोर्ट के पास जमीन दिलाने की बात कहकर 3 लाख रुपये ठग लिये। सभी मामलों में पीडि़तों ने आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

 

केस नंबर एक

हैवतपुर मऊ मवइया रायबरेली स्थित डूडा कॉलोनी निवासी रानी ने पीजीआई थाने में कॉलोनी में रहने वाले दर्जन भर से अधिक लोगों के साथ ठगी के मामले में एफआईआर दर्ज कराई है। पीडि़त रानी ने बताया कि डूडा कॉलोनी में ज्यादा लोग किराये पर रह रहे हैं। एक महीने पहले दो महिलाएं डूडा कॉलोनी में आई थी। उन्होंने महिलाओं ने इस मामले में जांच करने की बात कहकर किराएदारों को मकान खाली कराने के लिए कहा था। किराए पर रहने वाले दर्जनों परिवार ने उन महिलाओं से बीच का रास्ता निकालने के लिए कहा तो महिलाओं ने उनसे कुछ पैसा देकर डूडा कॉलोनी में मकान एलॉट करने की बात कहीं थी। दोनों महिलाओं ने कॉलोनी में रहने वाली ज्योति तिवारी और अराधना को माध्यम बनाया। इन दोनों महिलाओं ने कॉलोनी के एक दर्जन से ज्यादा लोगों से करीब 15 लाख रुपये मकान एलॉट कराने के लिए लिए थे।

 

इन लोगों से लिए गए पैसा

कुलदीप 80 हजार, नीलू 90 हजार, गुडि़या 90 हजार, मो। शाहिद 80 हजार, अखिलेश कुमार सिंह 80 हजार, सिराज अहमद 80 हजार, रानी, 90 हजार, राइसुन 90 हजार, पुष्पा एक लाख, ज्योति 80 हजार, करीमूल, एक लाख दस हजार, बसंत कुमारी 80 हजार

 

केस नंबर दो-

विकासनगर में सेक्टर 2 स्थित ठाकुरकला अपार्टमेंट में रहने वाले रवि कुमार चौबे पेशे से वकील हैं। रवि ने बताया कि वह उन्होंने मकान खरीदने के लिए जानकीपुरम के सेक्टर एच में रहने वाले अपने परिचित अर्जुन तिवारी से संपर्क किया। अर्जुन ने उनकी मुलाकात सेक्टर एच के विष्णु कुमार पाठक से कराई। विष्णु एलडीए में सुपरवाइजर हैं। विष्णु ने उनसे 12 लाख में जानकीपुरम में एलआईजी मकान दिलाने की बात कह एडवांस के तौर पर तीन बार में करीब 3 लाख 13 हजार रुपये ले लिए। आरोप है कि रुपये लेने के बाद भी मकान नहीं दिलाया। एक महीने बीतने पर जब रवि ने विष्णु से संपर्क किया तो वह टरकाने लगा। ठगी का अहसास होने पर रवि ने विष्णु कुमार पाठक के खिलाफ गुडंबा थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई।

 

केस नंबर तीन-

गोमतीनगर स्थित विपिनखंड के सीएसआई टावर में रहने वाले राजर्षि शुक्ला के पिता एचएस शुक्ला आईपीएस अधिकारी हैं। राजर्षि ने बताया कि उनकी जान पहचान नोएडा निवासी अजय मल्होत्रा से थी। कुछ समय पहले अजय उनके घर आया। उसने नोएडा के मोतीपुर तिलवाड़ा में अपनी पुश्तैनी जमीन बेचने की बात कही और एडवांस के रूप में अजय को छह लाख रुपये दे दिए। अजय दस दिन के अंदर जमीन का बैनामा करने की बात कहकर चला गया। इसके बाद जब काम नहीं हुआ तो उन्होंने अजय से रुपये वापस मांगे तो उसने उन्हें धमकी दे डाली। पीडि़त ने गोमतीनगर थाने में केस दर्ज कराया है।

 

केस नंबर चार-

आशियाना के तपोवन नगर के रतन लाल साहू ने बताया कि कानपुर रोड के एलडीए कॉलोनी निवासी सुरेश सिंह उनके बच्चे के स्कूल में पढ़ाता था। जिसके चलते उनकी दोस्ती भी हो गयी। कुछ समय पहले सुरेश और उसकी पत्नी राधा ने उन्हें अमौसी एयरपोर्ट के पास किश्तों पर जमीन दिलाने की बात कही। रतन ने बताया कि उसकी बातों में आकर उन्होंने 9 हजार रुपये प्रतिमाह किश्त के हिसाब से दंपति को 2.97 लाख रुपये दे दिए। रुपये देने के बाद भी उन्हें जमीन नहीं मिली। रतन ने मामले की शिकायत सीओ कैंट से की।