क्त्रड्डठ्ठष्द्धद्ब : थर्सडे की रात ईवीएम को लेकर खेलगांव में हुए तांडव के बाद फ्राइडे को भी नेताओं पर कानून का डंडा चला। थर्सडे की रात हुई इस पूरी घटना में जेवीएम कैंडीडेट अमिताभ चौधरी, उनके सपोर्टर अमित महतो व संतोष कुमार महतो समेत सात लोगों को नामजद आरोपी बनाते हुए तीन एफआईआर दर्ज की गई है। इनमें से अमिताभ चौधरी पर महिला अधिकारी के साथ अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाया गया है। इन नेताओं के खिलाफ यह कार्रवाई डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने की है। अनगड़ा की बीडीओ दीपमाला ने सदर थाना में कांड संख्या- 155/14 के तहत आईपीसी के सेक्शन 147, 148, 149, 341, 342, 323, 353, 354, 379 का मामला दर्ज कराया है। बीडीओ ने अमिताभ चौधरी पर अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाया है।

क्या है एफआईआर में?

बीडीओ कम सीओ दीपमाला द्वारा दर्ज एफआईआर में कहा गया है कि उन्हें डीसी की ओर से अनगड़ा ब्लॉक के अंडर आनेवाली पंचायतों का जोनल मजिस्ट्रेट बनाया गया था। उनका काम था कि अगर किसी बूथ पर ईवीएम खराब है, तो उसे बदल दिया जाए। इस दौरान वह खिजरी पंचायत के बूथ 62 से ईवीएम लेकर वीमेंस कॉलेज के पास पहुंची थीं। उन्हें ईवीएम को पंडरा के स्ट्रांग रूम में जमा करना था। वह उधर ही जा रही थीं कि इसी बीच डीसी ने फोन पर जानकारी दी कि कुछ लोग ईवीएम कैंप खेलगांव में जमे हुए हैं और बसों को रोककर हंगामा कर रहे हैं। इसपर वह ड्राइवर गंगा सिंह मुंडा के साथ सरकारी गाड़ी से ईवीएम समेत खेलगांव पहुंचीं। वहां पर जेवीएम कैंडीडेट अमिताभ चौधरी, अमित महतो, संतोष महतो समेत दो सौ अज्ञात लोगों ने उन्हें घेर लिया। उनलोगों ने उनका हाथ पकड़कर खींचा और अभद्र व्यवहार किया। उनलोगों ने मोबाइल भी छीन लिया व गाली-गलौज की। इसके बाद जबरन उनलोगों ने बीडीओ की गाड़ी को प्रशासनिक भवन में घुसा दिया। इसके बाद वे लोग हंगामा करने लगे। इसकी जानकारी बीडीओ दीपमाला ने डीसी को दी। डीसी ने रूरल एसपी सुरेंद्र कुमार झा को वहां भेजा।

टाटीसिल्वे थाना प्रभारी ने जानलेवा हमला करने की एफआईआर दर्ज कराई

इसी घटना में टाटीसिल्वे थाना प्रभारी वंश नारायण सिंह ने सदर थाना में कांड संख्या- 156/14 में आईपीसी के सेक्शन 147, 148, 149, 341, 342, 307, 353, 337, 338 के तहत मामला दर्ज कराया है। वंश नारायण सिंह ने बताया है कि उन्हें रूरल एसपी सुरेंद्र कुमार झा का निर्देश मिला कि खेलगांव में कुछ लोगों ने ईवीएम को लूट लिया है और गाडि़यों पर पथराव कर रहे हैं। आदेश पर वह जब खेलगांव पहुंचे, तो उन्होंने देखा कि अमिताभ चौधरी, अमित महतो, देवाशीष भट्टाचार्य उर्फ पिंटू, रमेश कुमार सिंह समेत दो सौ लोग बीडीओ दीपमाला को घेरे हुए थे। बीडीओ अपना बचाव कर रही थीं और रो रही थीं। जब वंश नारायण सिंह ने वहां से भीड़ हटानी चाही, तो उनलोगों ने उन्हीं के साथ साथ मारपीट की। मारपीट से बचने के लिए उन्होंने भीड़ से हटना चाहा, तो उनलोगों ने पीछा किया और उनकी जान लेने की कोशिश की। बाद में जब छानबीन करने पर पता चला कि उन पर हमला करनेवालों में चंद्रदेव उर्फ नंदू, रातू रोड का मोनू और संतोष कुमार महतो शामिल है।

आदिवासी कहकर मुझे पीटा

बीडीओ दीपमाला के ड्राइवर गंगा सिंह मुंडा ने भी सदर थाना में एफआईआर दर्ज कराई है। गंगा सिंह मुंडा ने कांड संख्या- 157/14 में आईपीसी के सेक्शन 147, 148, 149, 341, 342, 323, 353, 379 के तहत मामला दर्ज कराया है। गंगा सिंह मुंडा ने कहा है कि अनगड़ा से वह बीडीओ दीपमाला के साथ शाम चार बजे वापस लौट रहा था। वीमेंस कॉलेज के पास मैडम ने कहा कि खेलगांव जाना है। वहां हंगामा हो रहा है। वह मैडम को लेकर खेलगांव गया, तो वहां काफी भीड़ थी। जैसे ही उनकी गाड़ी (जेएच-01के-0840 ) वहां पहुंची, भीड़ ने गाड़ी को चारों ओर से घेर लिया। गाड़ी की चाबी छीन ली गई और हंगामा कर रहे लोगों ने गंगा सिंह मुंडा को आदिवासी कहते हुए गाली दी गई। गाली देने के बाद उसके साथ मारपीट भी की गई। बाद में पुलिस फोर्स वहां पहुंची, तो गंगा सिंह मुंडा व बीडीओ की जान बची।

बंधु व रामटहल को मिली राहत

थर्सडे की रात खेलगांव में हुई घटना के दौरान तृणमूल कांग्रेस के कैंडीडेट बंधु तिर्की व बीजेपी के कैंडीडेट रामटहल चौधरी को एफआईआर में अभियुक्त नहीं बनाया गया है। इस बाबत पुलिस अधिकारियों का कहना है कि वे लोग पहुंचे जरूर थे, लेकिन उन्होंने या उनके वर्कर्स ने ऐसी कोई हरकत नहीं की और न ही किसी के साथ अभद्र व्यवहार किया। हालांकि, इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि दो सौ अज्ञात लोगों पर जो एफआईआर हुई है, उसकी वजह से कहीं इनलोगों का नाम सुपरविजन में नहीं जुड़ जाए। ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर हुए हंगामे में कैंडीडेट्स द्वारा डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को क्लीन चिट दे दी गई है। फ्राइडे को प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर पीके जाजोरिया ने ईवीएम बदलने के प्रयास की बात को गलतफहमी बताया। उन्होंने बीडीओ की गाड़ी में पाई गई ईवीएम में तीन के खुले होने और छह के सीलबंद होने की बात कही है। इस बाबत बीडीओ कम सीओ ने प्रूफ के रूप में दस्तावेज भी दिए हैं।

जेवीएम ने रीपोलिंग की मांग की

थर्सडे को खेलगांव में हुए पुलिस लाठीचार्ज व ईवीएम अदला-बदली करने के कथित मामले में झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) ने डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन पर फेयर इलेक्शन कराने के दावे पर सवाल खड़ा किया है। अमिताभ चौधरी ने इस पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच व रांची लोकसभा सीट पर रीपोलिंग की डिमांड इलेक्शन कमीशन से की है। पार्टी प्रधान महासचिव राजीव रंजन मिश्र व रांची लोकसभा सीट से जेवीएम कैंडीडेट अमिताभ चौधरी ने डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन पर सवालों की बौछार लगाते हुए उसका जवाब मांगा है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में जेवीएम ने कांग्रेस व आजसू पर ईवीएम में गड़बड़ी कराने का आरोप लगाया है।

रामटहल ने जांच की मांग की

रांची लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के कैंडीडेट रामटहल चौधरी ने फ्राइडे को पार्टी ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। इसमें उन्होंने खेलगांव में ईवीएम मशीन के साथ कथित छेड़छाड़ के मामले की जांच की मांग की। उन्होंने कहा कि डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने जिस तरह से इलेक्शन में उदासीनता बरती है, वह जांच योग्य है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में रांची के बीजेपी एमएलए सीपी सिंह और स्टेट वाइस प्रेसिडेंट दीपक प्रकाश भी मौजूद थे। इन सभी इस पूरे मामले की जांच की मांग की है।

एफआईआर दर्ज नहीं करने का आरोप

डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने एफआईआर में जिस अमित महतो का नाम दर्शाया है, उसने फोन पर बताया कि खेलगांव में लाठी चार्ज होने के बाद वे लोग थाना में एफआईआर दर्ज कराने आए थे। पर, उनके आवेदन को एक्सेप्ट नहीं किया गया। अमित ने आरोप लगाया है कि एडमिनिस्ट्रेशन की कार्रवाई एकतरफा है, जिसकी वह निंदा करते हैं।