KANPUR: सुबह से चल रही आंधीनुमा हवाओं ने कोयला नगर में बनाए गए मोदी के मंच और रैलीस्थल की सूरत ही बिगाड़ कर रख दी। टेंट उखड़ कर गिर गया, पर्दे हवा में झूलने लगे और साउंड सिस्टम जमीन पर धाराशायी हो गया। मेन पांडाल के पर्दे तक खोलने पड़े। लेकिन हजारों की भीड़ मोदी को सुनने के लिए डटी रही। मंच पर आते ही मोदी ने कहा कि बदलाव की आंधी चल चुकी है। ये हवाएं इशारा कर रही हैं कि अब केन्द्र की सरकार जाने वाली है। करीब ख्0 मिनट की स्पीच में उन्होंने कांग्रेस के साथ सपा और बसपा पर भी तीखे हमले किए।

देरी से ली राहत की सांस

सुबह से चल रही तेज हवाओं के कारण बिगड़ी मंच और रैली स्थल की सूरत संवारने की कोशिशें आखिरी समय तक चलती रहीं। मोदी के लेट हो जाने की जानकारी मिली तो कार्यकर्ताओं ने राहत की सांस ली। लेकिन मोदी के आने से करीब एक घंटा पहले फिर हवाओं ने रफ्तार पकड़ ली। जिसके कारण मोदी के लिए बनाए मंच के पर्दे भी झूलने लगे। मंच के अन्दर लगाया गया बैनर तक हटाना पड़ा और पर्दे खोलने पड़े। इसबीच साउंड सिस्टम का पिलर भी धाराशायी हो गया। जिसकी वजह से लोगों को भाषण ठीक से सुनाई नहीं पड़ा।

'जनता खुद चुनाव लड़ रही'

गुजरात के चीफ मिनिस्टर और बीजेपी के पीएम कैंडीडेट नरेन्द्र मोदी को क्क्.भ्0 बजे रैली स्थल पर आना था, लेकिन मोदी का हेलीकॉप्टर दोपहर क्.ब्भ् बजे कोयलानगर के हेलीपैड पर लैंड हुआ। मंच पर आते ही उन्होंने माइक संभाल लिया और कहा कि ये चुनाव ऐसा है जिसमें जनता खुद चुनाव लड़ रही है। परिणाम पहले ही घोषित हो चुका है। इस चुनाव में जमकर हो रहा मतदान भी बता रहा है कि दिल्ली की सरकार बचना मुश्किल है। अब नई सरकार आने वाली है। दिल्ली में मजबूत सरकार बने, इसलिए आपसे अनुरोध करता हूं कि अधिक से अधिक मतदान कर फ्00 से ज्यादा सीटें दिलाएं।

कोयले की राख से कानपुर दागदार

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश के सामने गंभीर संकट खड़ा हो गया है। आयकर की कार्रवाई का खुलासा करने वाली एक न्यूज चैनल की खबर का जिक्र करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के ब् मंत्रियों पर मीट एक्सपोर्टर के साथ मिलकर हवाला का कारोबार करने के आरोप लगे हुए हैं। आयकर विभाग ने फ्भ्0 घंटे की सीडी बनाई है। जिसमें एक नेता तो क्0 जनपथ के काफी करीबी हैं। उन्होंने चिरपरिचित अन्दाज में भीड़ से पूछा कि क्या ये सच सामने आना चाहिए? नेता कौन है ये देश को बताना चाहिए? लेकिन भ्रष्टाचार में लिप्त कांग्रेस सरकार का घमंड तो सातवें आसमान पर है। वे देश की जनता को कोई जवाब नहीं दे रहे हैं। कानपुर शहर से लड़ रहे एक नेता ने कोयले की राख से कानपुर को दागदार कर दिया है। सपा व बसपा पर हमला बोलते हुए कहा कि ऐसी भ्रष्टचारी सरकार का साथ दे रही है। आखिर में मोदी ने चिरपरिचित अन्दाज में महंगाई व बेरोजगार का जख्म कुरेदना नहीं भूले। पब्लिक से पूछा क्या क्00 दिन में महंगाई कम हुई? क्या आपके भाई, बेटे को रोजगार मिला?

सुरक्षा में सेंध, मंच पर महिला का हंगामा

मोदी के आने से पहले मंच पर जबरदस्त हंगामा खड़ा हो गया। एक महिला हाथों में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की फोटो लिए हुए मंच पर पहुंच गई। मंच पर मौजूद बीजेपी लीडर्स से मोदी से मिलने की जिद करते हुए भिड़ गई। हंगामा होते देख पुलिस ने जबरदस्ती उसे मंच से नीचे उतारा। महिला पुलिसकर्मियों ने उसे पुलिस जीप में लाद दिया। महिला ने अपना नाम डॉ.अनुराधा मिश्रा और पता एसएम कालेज पनकी बताया। उसे बीजेपी लीडर्स पर मंच से धक्का देकर गिराने का आरोप भी लगाया। मौके पर मौजूद पुलिस ऑफिसर संजीव ने कहा कि जांच की जाएगी, सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद मंच पर महिला कैसे पहुंच गई? इससे पहले मंच के आगे बनाई डी में काफी लोग घुसे रहे। जिन्हें हटाने के लिए एसपी ट्रैफिक एमआर सिंह को मंच पर आकर माइक तक संभालना पड़ा।

भोले को भूले फिर संभाला

मोदी ने स्पीच के दौरान राजाराम पाल का नाम लिया तो अकबरपुर के बीजेपी कैंडीडेट का चेहरा लटक गया। पब्लिक भी कहने लगी बीजेपी की रैली में ये राजाराम पाल का नाम कहां से गया ? कयास लगाए जाने लगे कि देवेंद्र सिंह भोले ने भाषण के दौरान मोदी को जो कागज दिया, उसमें शायद राजाराम पाल के खिलाफ कुछ लिखा हुआ था। पर मोदी ने अपने प्रत्याशी का नाम राजाराम पाल समझ लिया। हालांकि तुरंत ही सुधार करते हुए मोदी ने देवेंन्द्र सिंह भोले का नाम लिया तो शायद उन्हें ऐसा लगा कि डूबती नैय्या को खेवइया मिल गया हो। वे तुरन्त ही कुर्सी से हाथ जोड़कर उठे और झुके-झुके पब्लिक की ओर बढ़ चले। फिर भाषण दे रहे मोदी के पास आकर खड़े हो गए। इससे पहले मोदी के भाषण की शुरुआत में वे पोडियम के पास ही बैठने की कोशिश करने लगे तो मोदी ने उन्हें कुर्सियों की तरफ इशारा कर दिया।