नासा बनाएगा एस्‍ट्रॉयड को मार भगाने वाला ताकतवर हथौड़ा

जी हां यह बात सुनने में भले ही फिल्‍मी कहानी सी लगती है, लेकिन यह सच है कि अमेरिका की स्‍पेस एजेंसी नासा और वहां के परमाण सुरक्षा विभाग के कुछ वैज्ञानिक एक ऐसा Hammer बनाने की सोच रहे हैं जो धरती की ओर तेजी से आते किसी भी एस्‍ट्रॉयड को हथौड़े सी चोट मारकर उसे दूर अंतरिक्ष में भेज सकता है। इसी आसमानी हथौड़े का ना भी हैमर यानि हथौड़ा रखा गया है। यहां Hammer का मतलब है Hypervelocity Asteroid Mitigation Mission for Emergency Response vehicle। इसका नाम भले ही बहुत लंबा और खतरनाक लगता है, लेकिन आकार के मामले में यह हैमर सिर्फ 9 मीटर लंबा होगा। सबसे खास बात तो यह है कि आकार में इतना छोटा होने के बावजूद यह हैमर एक बड़े एस्‍ट्रॉयड को धरती की ओर से आने रोक सकता है। इसको बनाने के पीछे नासा का लॉजिक यह है कि इस हैमर की एक छोटी सी टक्‍कर हमारे ग्रह को बचा सकती है, वर्ना किसी एस्‍ट्रॉयड के टकराने के बाद होने वाली प्रलय को रोकना आसान नहीं है।

nasa का यह hammer धरती की ओर आने वाले हर एस्ट्रॉयड को मारकर भगा देगा!


कैसे काम करेगा नासा का हैमर

आपको बता दें कि नासा द्वारा डेवलप‍ किया जाने वाला यह डिफ्लेक्‍टर Hammer भले ही 9 मीटर ऊँचा होगा, लेकिन उसका वजन करबी 8000 किलो का होगा। यह हैमर किसी परमाणु ऊर्जा से चलने वाले शक्तिशाली रॉकेट के द्वारा अंतरिक्ष में काफी ताकत से छोड़ा जाएगा, जिससे यह एक तरह का काइनेटिक इंपैक्‍टर बन जाएगा और एस्‍ट्रॉयड से टकराकर उसी दिशा बदल देगा, ताकि वो धरती की ओर आने की बजाय सुदूर अंतरिक्ष की यात्रा पर चला जाए। वैज्ञानिकों अभी इस बात पर बहस कर रहे हैं कि इस हैमर को कब अंतरिक्ष में छोड़ा जाए ताकि कम से कम प्रयासों से ही 101955 Bennu एस्‍ट्रॉयड धरती से दूर चला जाए। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस हैमर को एस्‍ट्रॉयड से टकराने के लिए हमें कम से कम 11 बार प्रयास करना होगा। जिसमें हर बार Delta IV नाम का शक्तिशाली rocket इस हैमर को अं‍तरिक्ष में ले जाएगा।

धरती के आसपास घूम रहे हैं हजारों एस्‍ट्रॉयड, लेकिन 101955 Bennu से हो सकता है खतरा

नासा के Centre for Near Earth Object Studies के मुताबिक छोटे छुद्रग्रहों की बड़ी भारी संख्या हर वक्‍त धरती के आसपास चक्‍कर लगाया करती है। इन एस्‍ट्रॉयड की संख्‍या करीब 2500 है, लेकिन उनमे से ज्‍यादातर धरती के लिए खतरनाक नहीं हैं। फिलहाल अंतरिक्ष विज्ञानी जिस एक एस्‍ट्रॉयड को लेकर परेशान हैं, उसका नाम है 101955 Bennu। यह छुद्रग्रह आकार में अमेरिका की एंपायर स्‍टेट बिल्डिंग से भी बड़ा है। फिलहाल वो जिस रास्‍ते और एंगल पर परिक्रमा कर रहा है उसे देखते हुए अनुमान लगाया गया है कि साल 2135 में यह एस्‍ट्रॉयड धरती से टकरा सकता है।

nasa का यह hammer धरती की ओर आने वाले हर एस्ट्रॉयड को मारकर भगा देगा!


101955 Bennu
को पेंट करके भी धरती से दूर करना चाहता है नासा

नासा के वैज्ञानिकों ने Bennu नाम के इस सम्‍भावित खतरे को धरती से दूर करने के लिए इस एस्‍ट्रॉयड को पेंट करने की भी योजना बनाई है। प्‍लान के मुताबिक एक स्‍पेसक्राफ्ट इस एस्‍ट्रॉयड पर जाएगा और उसके करीब आधे सरफेस को पेंट कर देगा। पेंट करने से इस एस्‍ट्रॉयड पर सूर्य का रेडिएशन बढ़ जाएगा और यह पहले से ज्‍यादा गर्म हो जाएगा। इस कारण वो अपना रास्‍ता बदल देगा और धरती की ओर अपना रुख नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें:

सबसे खतरनाक जहर सायनाइड ने धरती पर जीवन की उत्‍पत्ति में निभाया बड़ा रोल

IBM ने बनाया नमक के दाने जितना बड़ा कंप्यूटर, जानिए इस नन्‍हें कंप्‍यूटर की बेमिसाल ताकत

जापानियों ने बनाया खूंखार रोबोटिक एनिमल, जिसके कारण यहां के किसान बहुत खुश हैं!

International News inextlive from World News Desk