-34वें नेशनल गेम्स में हुई थी खरीदारी, नहीं हुआ है यूज, निगरानी ब्यूरो के एएसपी आनंद जोसेफ तिग्गा व टीम ने किया वेरीफिकेशन

- निर्धारित मात्रा से अधिक स्पो‌र्ट्स इक्विपमेंट्स खरीदारी का मामला, निगरानी ने सभी गोदामों को किया सील

RANCHI : फ्ब्वें नेशनल गेम्स में हुई स्पो‌र्ट्स इक्विपमेंट्स की खरीदारी और उसके दुरुपयोग के मामले में शुक्रवार को निगरानी ब्यूरो की टीम ने खेलगांव स्थित गोदामों का वेरीफिकेशन किया। इसमें पाया गया कि खेलगांव के बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम स्थित मेन गोदाम में करोड़ों रुपए के स्पो‌र्ट्स इक्विपमेंट्स सील बंद कार्टन में बर्बाद हो रहे हैं। निगरानी ब्यूरो के एएसपी आनंद जोसेफ तिग्गा व उनकी टीम ने जब यह देखा तो हैरान रह गए। कहा गया कि जब इन स्पो‌र्ट्स इक्विपमेंट्स का उपयोग हुआ ही नहीं, तो आखिर इन्हें खरीदने के पीछे की मंशा क्या थी। निगरानी विभाग ने वेरीफिकेशन के दौरान यह भी पाया कि स्पो‌र्ट्स इक्विपमेंट्स में तलवार, डिस्क के आइटम, बॉल, नेट के कई कार्टन हैं, जिनके सील तक नहीं तोड़े गए हैं। टीम ने साक्ष्य के तौर पर सभी गोदामों को सील कर दिया है।

खेल घोटाला का अनोखा उदाहरण

हाइकोर्ट में रिट दायर होने के बाद एजी ऑफिस ने तीन फरवरी, ख्009 को ऑडिट किया था। इसका नोट फ्7 पेज का निकला था। जिसमें ख्ख् बिंदुओं को फोकस किया गया था। महालेखाकार ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि 7फ् करोड़ के स्पो‌र्ट्स इक्विपमेंट्स की खरीदारी में आयोजन समिति की ओर से ख्8 करोड़, फ्8 लाख नौ हजार रुपए की गड़बड़ी की गई है। इसका खुलासा निगरानी ब्यूरो की टीम ने वेरीफिकेशन करने के बाद कर दिया है।

इन कंपनियों के मिले स्पो‌र्ट्स इक्विपमेंट्स

वेरीफिकेशन के दौरान निगरानी ब्यूरो की टीम ने पाया कि गोदाम में जिन स्पो‌र्ट्स इक्विपमेंट्स के सील बंद कार्टन मिले हैं, उनमें अमिटको खेल सेंटर, जिम इंटरनेशनल, स्काई स्पो‌र्ट्स, चड्डा स्पो‌र्ट्स, खालसा जिम व शिव नरेश स्पो‌र्ट्स प्रा। लि। के स्पो‌र्ट्स इक्विपमेंट्स शामिल हैं। सभी कंपनी को अलग-अलग इक्विपमेंट्स सप्लाई का जिम्मा दिया गया था। निगरानी की टीम उन छह कंपनियों को भी घेरे में लेगी, जिन कंपनियों ने बगैर टेंडर डाले और बिना सिक्योरिटी मनी दिए सामानों की आपूि1र्त की थी।

सामानों की हुई वििडयोग्राफी

शुक्रवार को निगरानी ब्यूरो की टीम ने वेरीफिकेशन के दौरान सामानों की विडियोग्राफी वगैरह भी कराई, ताकि अदालत में साक्ष्य के तौर पर उन्हें प्रस्तुत किया जा सके। निगरानी की टीम जरूरत पड़ने पर विडियो अदालत में प्रस्तुत कर सकती है।

जेल में हो सकती है हाशमी से पूछताछ

नेशनल गेम्स आयोजन समिति के सचिव एसएम हाशमी से निगरानी की टीम गोदाम में बर्बाद हो रहे स्पो‌र्ट्स इक्विपमेंट्स की ज्यादा खरीदारी मामले में भी पूछताछ कर सकती है। बताया जाता है कि सुरेश कलमाडी के इशारों पर ही फ्ब्वें नेशनल गेम्स में टेंडर निकाला गया था और फिर सामानों की खरीदारी हुई थी।