-हेल्थ वर्कर लंबित मांग को लेकर आठ और 15 जून को करेंगे प्रदर्शन

PATNA : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राज्य में दिन प्रति दिन कमजोर होता जा रहा है। एक ओर राज्य बजट में इसके लिए आवंटित राशि में कमी, दूसरी ओर कर्मचारियों की राशि भी बकाया रह रही है। जिला स्तर पर कार्यरत आशा, ममता, कुरियर के पद पर कार्यरत कर्मचारियों का बकाया राशि की भुगतान की मंाग की जा रही है। इसी संबंध में बिहार चिकित्सा एवं जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के बैनर तले आशा संघर्ष समिति, प्रशिक्षित प्रसव सेविका सह ममता, संघर्ष समिति का एक प्रतिनिधिमंडल प्रिंसिपल सेक्रेटरी, हेल्थ एवं एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हेल्थ से पांच जून को मिला। इसमें संघ के जेनरल सेक्रेटरी विश्वनाथ सिंह ने इनकी मांगों को रखा।

आज होगी मीटिंग

राज्यस्तरीय मांगों में आशा, ममता, कुरियर के तमाम किस्म के बकाये प्रोत्साहन राशि का अविलंब भुगतान कराने, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डायरेक्टर के निर्देश में आशा को एक हजार रुपया प्रति माह भुगतान कराने, प्रत्येक संस्थान में आशा को कमरा उपलब्ध कराने, नर्सिग कॉलेज में योग्यता प्राप्त आशा के नामांकन के लिए सीट आरक्षित करने की बात शामिल है। विश्वनाथ सिंह ने कहा कि आठ जून को प्रिंसिपल सेक्रेटरी, हेल्थ के साथ मीटिंग है।

डीएम ऑफिस पर प्रदर्शन

आठ जून से कारगिल चौक, गांधी मैदान से डीएम ऑफिस तक विभिन्न मांगों को लेकर आशा संघर्ष समिति का प्रदर्शन निकाला जाएगा, जबकि क्भ् जून को राज्य भर के कलेक्ट्रेट के समक्ष प्रदर्शन कर आम लोगों के सिग्नेचर को भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय भेजा जाएगा।