RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी की मेजबानी में चल रहे नेशनल यूथ फेस्टिवल के तीसरे दिन रविवार को ग्रुप सांग, डिबेट, स्पॉट फोटोग्राफी, स्किट, क्विज, पोस्टर मेकिंग, ऑर्केस्ट्रा और क्ले मॉडलिंग जैसे कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इन प्रतियोगिताओं में देशभर के यूनिवर्सिटीज से आए स्टूडेंट्स ने अपनी प्रतिभा दिखाई। इन कार्यक्रमों को देखने के लिए बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स भी पहुंचें। उन्होंने सभी पार्टिसिपेंट्स का उत्साहव‌र्द्धन किया और हर इवेंट का पूरा लुत्फ उठाया।

1-पोस्टर मेकिंग

होटवार स्थित राम दयाल मुंडा कला भवन में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में कई यूनिवर्सिटीज की भागीदारी रही। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का था- बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ। प्रतिभागियों ने इस प्रतियोगिता में बेहतरीन पोस्टर बनाए। धरती से निकलते पेड़ के तने में एक बिटिया बड़ी हो कैसे विभिन्न क्षेत्रों में आ कर परचम लहराती है उसे पेड़ के फल के रूप में दर्शाने की कोशिश की गई। महिला का सुपर वीमेन रूप तो कहीं महोत्सव की खूबसूरती को दर्शाया गया था।

2- स्किट कॉम्पटीशन

रामदयाल मुंडा ऑडिटोरियम में स्किट कॉम्पटीशन में विभिन्न विश्वविद्यालयों ने अलग-अलग विषयों पर अपनी प्रतिभा दिखाई। सबसे पहले महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी केरल के प्रतिभागियों ने टायलेट थीम पर स्किट किया। जिसमें आम आदमी के साथ साथ थर्ड जेंडर के लिए भी टॉयलेट हो तथा देश स्वच्छ हो यह बताने की कोशिश की। रानी दुर्गावती ने आजादी के 71 वषरें में देश में फैल चुके भ्रष्टाचार, प्रतिस्पर्धात्मक रूप में धनोपार्जन के लिए नैतिक पत्तन पर कटाक्ष था। इसके अलावा शिक्षा, करप्शन, संप्रभुता, धर्मनिरपेक्षता जैसे संजीदा मामलों के साथ साथ वैलेंटाइन डे और कलयुग की स्थिति पर भी प्रस्तुति दी। प्रत्येक प्रतिभागी को 10 मिनट का समय परफॉर्मेस के लिए दिया गया था।

3- क्ले मॉडलिंग

क्ले मॉडलिंग कॉम्पटीशन में भी स्टूडेंट्स ने अपने टैलेंट से सभी का दिल जीत लिया। इस कॉम्पटीशन का थीम था- वर्कर्स और कन्वर्सेशन। इसमें गुलबर्गा यूनिवर्सिटी कर्नाटक, मुंबई यूनिवर्सिटी मुंबई, कालीकट यूनिवर्सिटी केरल, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़, बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झाँसी, विनोबा भावे यूनिवर्सिटी हजारीबाग, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ मैसूर, इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, दीन दयाल यूनिवर्सिटी गोरखपुर आरटीएम नागपुर, गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी और चौधरी रणवीर सिंह यूनिवर्सिटी हरियाणा की भागीदारी रही।

4- क्विज

रविवार को क्विज का फाइनल राउंड आयोजित किया गया। क्विज में कर्नुर यूनिवर्सिटी, बनस्थली विद्यापीठ, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर, गुजरात टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी, बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी आगरा और यूनिवर्सिटी ऑफ केरल ने भाग लिया। फाइनल में 6 यूनिवर्सिटी के बीच मुकाबला था। प्रत्येक समूह में 3 प्रतिभागी शामिल थे।