- ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक अमावस युक्त प्रतिपदा में भी हो सकती है घट स्थापना

- 28 मार्च की सुबह ही नवरात्रि का है शुभ मुहूर्त, 29 को लग जाएगा द्वितीया का मान

>

BAREILLY:

सोशल मीडिया ने लोगों की जिंदगी में ही नहीं उनके धार्मिक रीति रिवाजों में भी गहरी घुसपैठ कर ली है। लोग ज्योतिष व पंचाग से इतर फेसबुक व व्हाट्स एप समेत अन्य सोशल साइट्स पर वायरल हुए मेसेजेज के आधार पर धार्मिक अनुष्ठान कर रहे। इससे लोगों में कंफ्यूजन की स्थिति बढ़ती जा रही है। इस बार नवरात्रि पर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मेसेजेज से लोग नवरात्र शुरू होने को लेकर पसोपेश में हैं। नवरात्र 28 से शुरू होगी या 29 से, इसे लेकर लोगों में कंफ्यूजन बढ़ गया है। लोगों में नवरात्र को लेकर हुए कंफ्यूजन को दूर करने को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने जिम्मेदारी उठाई। शहर के ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक नवरात्रि पर 28 को ही प्रतिपदा तिथि है। ऐसे में नवरात्रि 28 मार्च से ही शुरू होगी। ट्यूजडे को ही शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना किए जाने का विधान है।

क्या कहता है देवी पुराण

बाला जी ज्योतिष संस्थान के ज्योतिषाचार्य पं। राजीव शर्मा ने बताया कि देवी पुराण के आधार पर चैत्र शुक्ल प्रतिपदा पर बासन्तिक नवरात्र एवं घट स्थापना किया जाना चाहिए। अगर प्रतिपदा का सूर्योदय के बाद एक भी मुहूर्त है तो उसे ग्रहण करना चाहिए। इस बार प्रतिपदा का क्षय है। लेकिन शास्त्रानुसार अमावस युक्त प्रतिपदा 28 को ही है। ऐसे में घट स्थापना ट्यूजडे को ही होनी चाहिए। सुबह 8.27 बजे तक ही अमावस्या का मान है। फिर चैत्र शुक्ल प्रतिपदा का मान लग रहा है। शास्त्रानुकूल सुबह को घट स्थापना होनी चाहिए। ऐसे में देवी पुराण के आधार पर सुबह अभिजीत मुहूर्त में ही घट स्थापना करें। इसी दौरान सर्वार्थ सिद्धियोग का भी संयोग है।

देर शाम तक हुइर् तैयारियां

नव संवत्सर और नवरात्रि के मौके पर मंडे को देर शाम तक तैयारियों का दौर चलता रहा। मंदिरों को गेंदे के फूल और इलेक्ट्रिक झालर से सजाया गया। शाम ढलते ही झालरें मंदिरों को रौशन करेगी। नवरात्रि पर मंदिरों में उमड़ने वाली भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर समितियों और पुलिस प्रशासन ने पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार कर लिया है। सिटी के सभी बड़े देवी मंदिर और शिवालयों में संबंधित थाना क्षेत्र के पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। वहीं सुरक्षा के लिए सीसीटीवी से खुराफातियों पर निगाह भी रहेगी।

मंदिरों में फहरेंगे ध्वज

नव संवत्सर के मौके पर शहर को हिन्दू नव वर्ष के प्रति अवेयर करने के लिए घरों की छतों पर केसरिया ध्वज फहराया जाएगा। इसके लिए धार्मिक सेवा समिति ने शहर के सभी मंदिरों और शिवालयों में ध्वज फहराने के लिए केसरिया ध्वज वितरित किए हैं। साथ ही, हिन्दू संगठनों ने भी मंदिरों में पूजन अर्चना और प्रसाद वितरण की योजना बनाई है। वहीं, नवरात्रि पर महाआरती महोत्सव आयोजन सेवा समिति ने 9 दिनों तक संबंधित देवी मंदिरों में महाआरती कार्यक्रम की जानकारी दी।

शुभ मुहूर्त

अभिजीत मुहूर्त - सुबह 11.46 से दोपहर 12.35 बजे तक

अमृत चौघडि़या मुहूर्त- दोपहर 2.12 बजे तक

सर्वार्थ सिद्धियोग - सूर्योदय से दोपहर 1.40 बजे तक