--लातेहार की सीमा पर छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के पिपराधाब जंगल में हुई घटना

-------

--------

- घायलों में सीआरपीएफ के एएसआइ व जवान के अलावा झारखंड जगुआर का हवलदार और लातेहार जिला बल का जवान शामिल

- मलेरिया से पीडि़त साथी को टांगकर बेस कैंप की ओर ले जाते समय हुआ लैंड माइंस विस्फोट

- 11 नंवबर को भी लातेहार कके गारू के लाटू जंगल में लैंड माइंस विस्फोट में घायल हो गए थे सीआरपीएफ के डिप्टी कमांडेंट समेत चार जवान

- झारखंड-छत्तीसगढ़ सीमा पर स्थित बूढ़ा पहाड़ पर नक्सलियों को खदेड़ने में जुटे हैं पुलिस व सुरक्षाबलों के दो हजार से अधिक जवान

----------

लातेहार : छत्तीसगढ़ व झारखंड की लातेहार सीमा पर स्थित बूढ़ा पहाड़ क्षेत्र में गुरुवार को लैंड माइंस विस्फोट में नक्सल विरोधी अभियान में शामिल एएसआइ समेत सात जवान घायल हो गए। घायलों में सीआरपीएफ 218वीं बटालियन के एएसआइ व चार जवान के अलावा झारखंड जगुआर का हवलदार और लातेहार जिला बल का जवान शामिल है। सभी घायल जवानों को देर शाम एयर एंबुलेंस से रांची लाया गया। यहां इन्हें मेडिका अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अचानक हुआ धमाका

विस्फोट उस समय हुआ जब छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के पिपराधाब जंगल से सीआरपीएफ के जवान मलेरिया से पीडि़त अपने एक साथी को उठाकर इलाज के लिए बेस कैंप की ओर ला रहे थे। तभी अचानक धमाका हुआ और सभी सातों जवान जख्मी हो गए। मेडिका अस्पताल की रिपोर्ट की मानें तो सबके चेहरे पर स्पिलंटर लगे हैं।

ज्ञात हो कि पुलिस और सुरक्षाबलों के जवान बूढ़ा पहाड़ से नक्सलियों को खदेड़ने के अभियान में जुटे हैं। इसमें झारखंड और छत्तीसगढ़ पुलिस तथा सुरक्षा बलों के 2000 से अधिक जवान शामिल हैं। इनमें कुछ जवानों को मलेरिया हो गया है, जिनका इलाज गढ़वा और अन्य जिलों के अस्पतालों में चल रहा है। बूढ़ा पहाड़ इलाके में ही एक करोड़ के इनामी नक्सली अर¨वद और सुधाकरण छिपे हैं। पुलिस और सुरक्षाबलों के जवान इन्हें आत्मसमर्पण कराने या मार गिराने का अभियान चला रहे हैं। इससे पहले 11 नंवबर को भी लातेहार जिले के गारू के लाटू जंगल के चूल्हाटोंगरी में लैंड माइंस विस्फोट में सीआरपीएफ 122वीं बटालियन के डिप्टी कमांडेंट समेत चार जवान घायल हो गए थे।

-------

जो हुए हैं घायल

सीआरपीएफ 218 बटालियन

- एएसआइ आरके पांडियान

- अतुल तंबोली

- रमेश बिरोली

- निवास टेटे

- मुकेश कुमार

---------

झारखंड जगुआर

- दिलीप कुमार

---------

लातेहार जिला बल

- कौशल कुमार रवि

--------