RANCHI: व्यवसायी की हत्या करने पहुंचे टीपीसी नक्सली कमांडर नीरज गंझू उर्फ नीरज भोक्ता को रांची पुलिस ने शनिवार को कचहरी चौक से दबोच लिया है। पूछताछ में उसने कबूल किया कि लेवी नहीं देने पर खलारी के कोयला व्यवसायी रिंकू सरदार उर्फ मंजीत सिंह को उसी ने ख्7 नवंबर को मौत के घाट उतार दिया था। इस हत्याकांड को उसने टीपीसी के सब जोनल कमांडर भीखन गंझू के कहने पर अंजाम दिया था। इसके बाद भीखन गंझू के शूटर नीरज गंझू को पुलिस खलारी लेकर चली गई।

पुलिस ने ऐसे बिछाया जाल

मामले में ग्रामीण एसपी राजकुमार लकड़ा ने बताया कि गुप्त सूचना थी कि नीरज गंझू एक और कोयला व्यवसायी को टपकाने की योजना बना रहा है। इसके बाद पुलिस ने नीरज गंझू के मोबाइल नंबर को सर्विलांस में डाला और उसकी निगरानी शुरू कर दी गई। शनिवार को जब वह अपनी योजना को अमली जामा पहुंचाने रांची पहुंचा, तो कचहरी चौक से खलारी डीएसपी पुरुषोत्तम के नेतृत्व में गठित टीम ने उसे दबोच लिया।

क्या-क्या हुए बरामद

टीपीसी कमांडर के शूटर नीरज गंझू के पास से पुलिस ने स्वीफ्ट कार ग्रे कलर की, काले रंग का सैमसंग मोबाइल, सिल्वर रंग का इंटेक्स मोबाइल, आई फोन-सेवेन आदि बरामद किया है।

हजारीबाग व रांची में आलीशान मकान

टीपीसी उग्रवादी संगठन के सब-जोनल कमांडर भीखन गंझू के शूटर सह नक्सली कमांडर नीरज गंझू उर्फ नीरज भोक्ता ने अवैध तरीके से धन अर्जित कर हजारीबाग व रांची में आलीशान मकान बनाया है। उसने विभिन्न तरह के व्यापार भी अपने परिवार वालों के नाम कर रखे हैं। इसके द्वारा अर्जित संपत्ति की जांच इनकम टैक्स डिपार्टमेंट एवं ईडी द्वारा कराई जाएगी।