DEHRADUN: राज्य में एनसीसी प्रशिक्षण शिविरों में भाग लेने वाले एनसीसी अधिकारियों के लिए अनुमन्य रेल, सड़क यात्रा के दौरान दैनिक भत्ते की वर्तमान दर फ्भ् रुपए को बढ़ाकर क्फ्0 रुपए रोजाना कर दिया गया है। ऐसे ही एनसीसी ट्रेनिंग कैंप में भाग लेने वाले एनसीसी कैडेट के लिए अनुमन्य रेल, सड़क यात्रा के दौरान दैनिक भत्ते की वर्तमान दर भी फ्0 रुपए से को बढ़ाकर क्ख्भ् रुपए प्रतिदिन कर दिया गया है। यह खर्चा केंद्र व राज्य सरकार द्वारा    75: 25 के अनुपात में वहन किया जाएगा। बाकायदा इस बावत शासन ने जीओ भी जारी कर दिया है।

 

सरकार ने जारी किया जीओ

सचिव डा। भूपिंदर कौर औलख द्वारा जारी आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि एनसीसी कैडेट्स के वार्षिक ट्रेनिंग कैंप के लिए प्रति कैडेट निर्धारित पेट्रोल व्यय की वर्तमान दर भ्भ् रुपए को पुनरीक्षित कर दो लीटर व अनुमन्य लुब्रीकेंट की मात्रा का 6 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। ऐसे ही सेन्ट्रली आर्गनाइज्ड कैंप के लिए प्रति कैडेट्स पेट्रोल व्यय की वर्तमान दर 80 रुपए को बढ़ाकर तीन लीटर और अनुमन्य लुब्रीकेंट निर्धारित किया गया है। यह खर्च केंद्र व राज्य सरकार द्वारा 75: 25 के अनुपात में वहन किया जाएगा.

 

मानदेय में भी बढ़ोत्तरी

सचिव के मुताबिक सहयोगी एनसीसी अधिकारियों को अनुमन्य मानदेय की दरों में भी बढ़ोत्तरी की गई। सीनियर डिवीजन में ले। कैप्टन व मेजर को देय वर्तमान दरों क्रमश: 900, क्000, क्क्00 को बढ़ाकर अब ख्000, ख्भ्00, 3000 कर दिया गया है। इसी प्रकार जूनियर डिवीजन में थर्ड ऑफिसर सेकेंड ऑफिसर, फ‌र्स्ट ऑफिसर व चीफ ऑफिसर की देय वर्तमान दरों क्रमश: 700, 7भ्0, 800 व 8भ्0 को बढ़ाकर क्800, ख्000, ख्ख्00 व ढाई हजार कर दिया गया है। मानदेय पर आने वाला व्यय भ्0: भ्0 के अनुपात में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।