- एनसीईआरटी के अलावा दूसरी किताबों को खरीदने का दबाव हो तो शिक्षा मंत्री से करें कम्पलेन

- व्हाट्एसप और ईमेल के जरिए कर सकते हैं कम्पलेन, शिकायतकर्ता की पहचान रखी जाएगी गुप्त

देहरादून,

अगर कोई स्कूल एनसीईआरटी की किताबों की जगह दूसरे पब्लिकेशन्स की किताबों को खरीदने का दबाव डाले तो आप शिक्षा मंत्री से सीधे कम्प्लेन कर सकते हैं। शिक्षा मंत्री ने खुद यह अपील पब्लिक से की है और इसके लिए एक व्हाट्सएप नम्बर भी जारी किया है। इसके साथ ही ईमेल के जरिए भी पैरेंट्स कम्पलेन कर सकेंगे।

खुद भी करें मनमानी का विरोध

प्रदेश में एनसीईआरटी की किताबों को हर हाल में लागू करवाने के लिए शिक्षा मंत्री लगातार कोशिशों में जुटे हैं। सभी जिलों के सीईओ और डीएम को कार्रवाई करने के निर्देश देने के बाद अब शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों से सीधे कम्पलेन करने की अपील की है। शिक्षा मंत्री ने सभी पैरेंट्स को कहा है कि अगर सीबीएसई से संबधित स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबों की जगह निजी प्रकाशकों की किताबों को खरीदने का दबाव बनाया जा रहा है, तो वे इसका विरोध करें और इसकी शिकायत शिक्षा विभाग के अधिकारियों या सीधे उनके कार्यालय में फोन, व्हाट्सएप या ईमेल पर करें। कहा गया है कि जो भी कम्पलेन करेगा उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि एनसीईआरटी की किताबों को लागू करना शिक्षा के बाजारीकरण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण कदम है। शिक्षा मंत्री ने फिर दोहराया कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों की टीमें गठित कर सभी स्कूलों में भेजी जा रही हैं। शिक्षा मंत्री ने साफ किया कि जिन स्कूलों की एनसीईआरटी की किताबें लागू न करने की कम्पलन आएगी उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

मंत्री को सोशल मीडिया का सहारा

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय लगातार शिक्षा विभाग के फैसलों और अपनी योजनाओं को लेकर सोशल मीडिया का सहारा ले रहें हैं। इससे पहले यूके बोर्ड के एग्जाम शुरू होने से पहले भी शिक्षा मंत्री बच्चों को अपने बेस्ट विसेज दे चुके हैं। सरकार के एक साल के कार्यकाल पर भी अरविंद पांडेय अपने विभाग की योजनाओं को लेकर भी मैसेज जारी कर चुके हैं। अबकी बार शिक्षा मंत्री ने एनसीईआरटी की किताबों को लागू करने के लिए अपने फेसबुक और सोशल मीडिया के जरिए पैरेंट्स से अपील की है।

यहां करें अपनी शिकायत

व्हाट्सएप नम्बर-8395889301

ईमेल करें- अरविंदपांडेयऑफिसएट द रेट जीमेल डाट कॉम

----------------

पीपीएसए का विरोध शुरू

राज्य सरकार के एनसीईआरटी की किताबों को हर हाल में लागू करने के निर्देश के बाद आखिरकार प्राइवेट स्कूलों ने आज से विरोध शुरू कर दिया है। प्रिंसिपल प्रोग्रेसिव स्कूल एसोसिएशन ने आज 12 बजे गांधी पार्क में विरोध करने का ऐलान कर दिया है। पीपीएसए के अध्यक्ष प्रेम कश्यप ने बताया कि पूरे प्रदेशभर के प्राइवेट स्कूल मिलकर इस लड़ाई को लड़ेंगे। उन्होंने बताया कि आज डीएम देहरादून के माध्यम से प्राइवेट स्कूल अपनी बात रखेंगे और इसके बाद सीएम और शिक्षा मंत्री से एक बार फिर बात करने की कोशिश की जाएगी। सरकार के रुख और हाइकोर्ट से राहत न मिलते देख पीपीएसए ने स्कूलों को बंद कराने की भी रणनीति तैयार कर ली है। पीपीएसए का दावा है कि आज शहर में 700 स्कूल एकजुट होकर विरोध करेंगे।