इंफ्रास्ट्रक्चर और सेफ्टी पर रहेगा रेलवे का फोकस

इलाहाबाद से बम्हरौली तक बिछेगी फोर्थ रेलवे लाइन

ट्रैक मेंटीनेंस के साथ ही कराया जाएगा अन्य टेक्निकल वर्क

ALLAHABAD: आम बजट 2018-19 में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बार रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर और सेफ्टी में सुधार के लिए 1.48 लाख करोड़ का पैकेज जारी किया। इसमें से 12 हजार करोड़ एनसीआर के लिए स्वीकृत किया गया है। बजट में इलाहाबाद जंक्शन से बम्हरौली तक चौथी लाइन बिछाने का कार्य स्वीकृत हुआ है।

जीएम ने सामने रखी पिंक बुक

जीएम एनसीआर एमसी चौहान ने बुधवार को रेलवे द्वारा जारी पिंक बुक मीडिया के सामने रख एनसीआर को मिले तोहफे की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे को पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 43.27 अधिक बजट स्वीकृत हुआ है।

60 प्रतिशत अधिक मिला बजट

महत्वपूर्ण प्लान हेड 53 जिसमें यात्री सुविधाओं के कार्य होते हैं में पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 26.14 प्रतिशत अधिक मूल बजट अनुदान मिला है। संरक्षा के लिये विशेष ध्यान दिया गया है। ट्रैक नवीनीकरण के लिये पिछले वर्ष की तुलना में 60.45 प्रतिशत अधिक मूल बजट अनुदान प्राप्त हुआ है। एनसीआर में 26 नये रोड ओवर ब्रिज एवं 17 पुलों के अनुरक्षण (रीगर्डरिंग, फेब्रीकेशन आदि) के कार्य स्वीकृत हुए हैं।

चार राज्यों से जुड़ा है एनसीआर

बजट में 25 रेलवे स्टेशनों पर त्वरित वाटरिंग की व्यवस्था, 2589 प्लेटफार्मो पर स्केलेटर, 500 स्टेशनों पर 1000 लिफ्ट, वाशेबिल एप्रन का निर्माण आदि कार्य शामिल हैं। इनका लाभ एनसीआर को भी मिलेगा। एनसीआर चार राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा से जुड़ा हुआ है।

आम बजट 2018 में इलाहाबाद मंडल के लिए पास हुए नए कार्य

- उत्तर मध्य रेलवे एवं उत्तर रेलवे के मध्य स्थित इण्टरचेंज प्वाइंट को डिकनजेस्ट करने के लिये इलाहाबाद मण्डल के चिपियानाबुजुर्ग से दादरी के मध्य 12 किलोमीटर की चौथी लाइन का कार्य स्वीकृत

- कानपुर में न्यू कोचिंग काम्प्लेक्स से कानपुर सेंट्रल स्टेशन को जोड़ने के लिये 2.5 किलोमीटर लाइन का कार्य स्वीकृत

- रूमा-चकेरी-चंदारी तीसरी लाइन का कार्य स्वीकृत

- दाऊदखान में फ्लाईओवर के साथ अलीगढ़-दाऊदखान तीसरी लाइन स्वीकृत

-सूबेदारगंज में फ्लाईओवर के साथ इलाहाबाद- बमरौली चौथी लाइन का निर्माण होगा

- चुनार-चोपन ब्रिज नंबर 3999 पर रिगार्डरिंग

-मुगलसराय-कानपुर के बीच फाइबर केबल नेटवर्क का काम

- इलाहाबाद डेवलपमेंट ऑफ इंटरमीडिएट ओवरहालिंग शेड कम सिक लाइन

- फिरोजाबाद, फफूंद, इलाहाबाद और कानपुर आरपीएफ बैरक का निर्माण