राशन कार्ड को आधार से शत-प्रतिशत लिंक करने की अंतिम तिथि नजदीक

घट कर पचास फीसदी पर पहुंची प्रगति, लाखों में पहुंची अपात्रों की संख्या

ALLAHABAD: यह तो गजब हो गया। पिछले कई माह से राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने में लगे आपूर्ति विभाग की प्रगति बढ़ने की बजाय घटती जा रही है। पिछले दो सप्ताह में उनकी प्रगति में 11 फीसदी की कमी आई है। अधिकारी भी इससे परेशान हो गए हैं। आधार लिंक कराने की प्रक्रिया में काफी संख्या में फर्जी राशन कार्ड सामने आ रहे हैं, जिससे लक्ष्य अपने आप कम हो रहा है।

11 फीसदी घटा आधार प्रतिशत

दो सप्ताह पूर्व तक विभागीय अधिकारी राशन कार्ड के आधार लिंकेज को लेकर प्रसन्न थे। उनका प्राप्त लक्ष्य जिले में 61 फीसदी पहुंच चुका था, लेकिन अचानक यह गिरकर 50 फीसदी पर पहुंच गया। बताते हैं कि आधार लिंक कराने के दौरान एक ही आईडी से तीन से चार राशन कार्ड सामने आ रहे हैं। इसके चलते उन्हें निरस्त करना पड़ रहा है। अब तक निरस्त हुए कार्डो की संख्या एक लाख पहुंच चुकी है और इसके भविष्य में और बढ़ने की उम्मीद है।

तीस जून है अंतिम तिथि

शासन ने राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए तीस जून की गाइड लाइन तय की है। अभी तक केवल पचास फीसदी ही लक्ष्य की प्राप्ति हो सकी है, ऐसे में शत-प्रतिशत आधार को जोड़ना नामुमकिन लग रहा है।

बॉक्स

डीएम ने लगाई फटकार

अपात्रों की संख्या अधिक होने की वजह से लाख कोशिशों के बावजूद आधार लिंक कराने का काम रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है। डीएम संजय कुमार ने प्रगति कम होने पर अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई है।

फैक्ट फाइल

10.29

लाख है जिले में कुल राशन कार्ड की संख्या

43.73

लाख है जिले में कुल लाभार्थियों की संख्या

01

लाख राशन कार्ड अब तक किए गए हैं निरस्त

50

फीसदी राशन कार्ड को जिले में आधार से लिंक कराया जा चुका है

30

जून है आधार लिंक कराने की अंतिम तिथि

ऐसे कई राशन कार्ड सामने आ रहे हैं, जिनमें एक ही व्यक्ति का आधार लगाया गया है। ऐसे मामले सामने आने के बाद कार्ड को निरस्त किया जा रहा है। यही कारण है कि आधार लिंक प्रतिशत बढ़ने की बजाय घट रहा है।

नीलेश उत्पल, एआरओ, जिला आपूर्ति विभाग