- नीट एग्जाम से भरी जानी हैं मेडिकल की सीटें

- एक अन्य एग्जाम देकर भी बन सकते हैं डॉक्टर

- जिपमर से कर सकते हैं आवेदन

DEHRADUN: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के जरिए देशभर के मेडिकल कॉलेजों की सीटों पर एडमिशन होना है। कैंडिडेट्स को इस साल से एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीयूएमएस व बीएचएमएस जैसे कोर्सेज में एडमिशन के लिए केवल एक ही एग्जाम देना होगा। ऐसे में अगर किसी कारण से एग्जाम खराब हो जाए तो भविष्य पर संकट बन सकता है। लेकिन, अगर आपको एक मौका और मिल जाए तो यह किसी लॉटरी से कम नहीं होगा। नीट से अलग एक एग्जाम अन्य एग्जाम के जरिए डॉक्टर बनने का सपना पूरा किया जा सकेगा।

नीट से अलग जिपमर में मौका

नीट के लिए आवेदन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। इस साल इसके अलावा सरकारी और गैर सरकारी मेडिकल कॉलेजों की सीटों पर एडमिशन के लिए कोई एग्जाम कंडक्ट नहीं कराया जाएगा। ऐसे में मेडिकल की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए नीट से अलग जवाहर लाल नेहरू इंस्टीट्यूट पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जिपमर) में भी आवेदन का मौका है। इसके अलावा ऐसे कैंडिडेट्स जो किसी कारण वश नीट के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं उनके पास भी अभी डाक्टर बनने का सुनहरा मौका उपलब्ध है।

आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

जिपमर की एमबीबीएस की क्भ्0 सीटों के लिए ख्7 मार्च से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इन सीटों के लिए अलग से एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया जाना है। ऐसे में कैंडिडेट्स के पास अपना भाग्य आजमाने का एक और मौका होगा। आवेदन प्रक्रिया फ् मई तक जारी रहेगी। जिसके बाद ब् जून को देशभर के चार जोन्स में एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा।

इंपोर्टेट डेट्स

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्टार्ट : ख्7 मार्च ख्0क्7

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि: फ् मई ख्0क्7

एडमिट कार्ड रिलीज: मई के दूसरे हफ्ते में

जिपमर एंट्रेंस एग्जामिनेशन: 0ब् जून ख्0क्7

एग्जाम रिजल्ट जारी होगा: जून के तीसरे हफ्ते में

सीट अलॉटमेंट शुरू होने की तिथि : जून के चौथे हफ्ते में

इन एमबीबीएस सीटों पर है मौका

सीटों की संख्या

कैटेगरी सीट संख्या

जनरल भ्0

ओबीसी ख्8

एससी क्म्

एसटी क्क्

पुडुचेरी ब्0

एनआरआई 0भ्

कुल क्भ्0

----------

नीट का पेपर अगर खराब हो जाता है तो उनके पास कोई दूसरा मौका नहीं होगा, जहां वे दोबारा अपना भाग्य आजमा लें। ऐसे में कैंडिडेट्स के लिए जिपमर एग्जाम काफी राहत देने का काम करेगा। जिपमर एग्जाम में ख्00 मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस पूछे जाते हैं। एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं है। ऐसे में कैंडिडेट्स को काफी राहत रहेगी।

-------- मनु पंत, मैनेजिंग डायरेक्टर, अचीवर्स क्लासेज