- दिसंबर से अटकी हुई है नीट की आवेदन प्रक्रिया

DEHRADUN: देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीए और बीडीएस में एडमिशन के लिए होनी वाले नीट (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) को लेकर स्टूडेंट्स का इंतजार इस हफ्ते खत्म हो जाएगा। सीबीएसई के सूत्रों की मानें तो एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया दो से तीन दिनों में शुरू कर दी जाएगी। मंगलवार रात तक इसकी अधिसूचना जारी की जा सकती है।

आवेदन शुल्क में बदलाव नहीं

मेडिकल फील्ड में जाने के इच्छुक युवाओं के लिए नीट पहली सीढ़ी है। नीट का आयोजन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) करता है। जानकारी के मुताबिक एग्जाम के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन बुधवार तक जारी की जा सकती है। आवेदन शुल्क में इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया है। बीते साल की तरह एग्जाम के लिए एक हजार रुपए फीस रखी गई है। जनरल और ओबीसी कैंडिडेट्स को एग्जाम के लिए एक हजार रुपये और रिजर्व कैटेगरी कैंडिडेट्स के लिए भ्भ्0 रुपये एग्जाम फीस होगी। सीबीएसई ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) की तर्ज पर नीट-ख्0क्7 में भी आधार नंबर को अनिवार्य किया है। बिना आधार कार्ड के नीट के लिए आवेदन नहीं किया जा सकेगा। साथ ही, एग्जाम में फीस वसूली को कैशलेस बनाया जाएगा। कैंडिडेट्स डेबिट, क्रेडिट कार्ड के अलावा ई बडी और पेटीएम जैसे माध्यमों से भी पेमेंट कर सकेंगे।

सीबीएसई की ओर से हर साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया दिसंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में शुरू करा दी जाती थी। इस बार भी स्टूडेंट्स को नोटिफिकेशन आने का इंतजार था, लेकिन कुछ नए बदलावों की वजह से प्रक्रिया लटकी है। यह इंतजार अब खत्म होने वाला है।

----- विपिन बलूनी, मैनेजिंग डायरेक्टर, बलूनी क्लासेज