- इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट में होगी माइनस मार्किंग

- दो घंटे में सॉल्व करना होगा पूरा पेपर, 30 अप्रैल को होगा एग्जाम

LUCKNOW : इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट में अब कुछ दिन ही शेष रह गए है। स्टूडेंट्स एग्जाम की तैयारी शुरू कर चुके है। स्टूडेंट्स को सवालों के जवाब सटीक देने होंगे। अगर कोई आंसर गलत दिया तो फिर माइनस मार्किंग की चपेट में आ जाएंगे। एक सवाल का गलत उत्तर देने पर एक नंबर काटा जाएगा। तीन सौ का क्वेश्चन पेपर होगा।

तीन नंबर का होगा प्रत्येक क्वेश्चन

इसमें एप्टीट्यूड टेस्ट के पार्ट में सौ सवाल आएंगे। प्रत्येक क्वेश्चन तीन नंबर का होगा। सही जवाब देने वाले स्टूडेंट्स को तीन नंबर मिलेंगे। मल्टीपल इंटेलीजेंस के ब्0 क्वेश्चन पेपर में होंगे। स्टूडेंट्स को दो घंटे में पूरा पेपर सॉल्व करना होगा। जागरण प्रकाशन लिमिटेड का इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट देश के आठ स्टेट के म्0 सिटी में फ्0 अप्रैल को कंडक्ट कराया जा रहा है।

टीचर से क्वैरी कर लें

स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर के साथ साथ ओएमआर शीट दी जाएगी। इस सीट को बहुत ही सावधानी से भरनी होगी। अगर एक भी जगह गलत जानकारी डाल दी तो फिर प्रॉब्लम हो जाएगी। ओएमआर शीट को भरने में एचबी पेंसिल का यूज करें। अगर स्टूडेंट्स को शीट में कुछ समझ न आए तो फिर रूम में टेस्ट कंडक्ट करा रहे टीचर से क्वैरी कर लें। मोबाइल व कैलकुलेटर को टेस्ट में साथ लेकर न जाएं।

हर स्टूडेंट्स देगा दो पेपर

जागरण प्रकाश लिमिटेड के इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट का पेपर दो पार्ट में बंटा होगा। फ‌र्स्ट पार्ट में क्लास के सब्जेक्ट पर बेस्ड क्वेश्चंस पूछे जाएंगे। एग्जाम्पल के तौर पर क्लास छह से क्क् वीं तक के स्टूडेंट्स से साइंस और मैथ्स के फ्0-फ्0 क्वेश्चंस पूछे जाएंगे जबकि पेपर के दूसरे पार्ट में मेंटल एबिलिटी व रीजनिंग के ख्0 और जनरल नॉलेज के ख्0 क्वेश्चंस होंगे। हर क्वेश्चंस मल्टिपल ऑप्शन पर बेस्ड होगा। हर क्वेश्चंस का सिर्फ एक ऑप्शन स्टूडेंट्स अपनी ओएमआर शीट पर फिल कर सकता है।