- जवाब देने में 3 गलती पर गवां देंगे एक सही जवाब

- दो पार्ट में होगा पेपर, सिर्फ 3 नंबर का होगा एक क्वेश्चन

- 30 को ऑर्गेनाइज होगा इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट

GORAKHPUR : दिमाग में उमड़ रहा सवालों का भंवर और उसे शांत कराने के लिए जद्दोजहद करते स्टूडेंट्स। हर घर में यह नजारा देखने को मिल जाएगा। सभी सवालों को अटेंप्ट करने के एक्साइटमेंट में स्टूडेंट्स तैयारियों में पूरी तरह से डूबे हुए हैं। इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स को थोड़ा कांशस रहने की जरूरत है। वह इसलिए कि फ्0 अप्रैल को कंडक्ट होने वाले आईआईटी में निगेटिव मार्किंग भी है, यानि कि अगर कोई सवाल गलत हो गया तो उसके बदले उनके मा‌र्क्स काटे जाएंगे। जिसका असर उनके रिजल्ट पर पड़ सकता है।

सही जवाब के मा‌र्क्स ले डूबेंगे फ् गलत जवाब

आईआईटी में अगर स्टूडेंट्स को क्भ्0 में से क्00 सवाल ही आ रहे हों, तो सिर्फ क्00 सवालों को ही अटेंप्ट करें। लक या तुक्के के भरोसे सभी सवालों को बिल्कुल न टच करें। ऐसा करने की कंडीशन में आपके दिए सही जवाब के जुड़े मा‌र्क्स भी इन गलत जवाबों के भंवर में डूब जाएंगे। जिसका सीधा असर आपके रिजल्ट पर पड़ना तय है। तो इसलिए कोई भी जवाब तभी दें, जब आप कॉन्फिडेंट हों, वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

फ्0 को ऑर्गेनाइज होगा टेस्ट

गोरखपुर के साथ ही स्टेट के म्0 शहरों में आई नेक्स्ट और जागरण की ओर से यह टेस्ट कंडक्ट किया जा रहा है। फ्0 अप्रैल को कंडक्ट होने वाले इस एग्जाम में हजारों स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हो चुके हैं। आईआईटी पेपर दो पार्ट में बंटा होगा। इसके फ‌र्स्ट पार्ट में सब्जेक्टिव क्वेश्चंस पूछे जाएंगे। म् से क्क् तक के स्टूडेंट्स से सांइस और मैथ्स के फ्0-फ्0 सवाल होंगे। वहीं सेकेंड पार्ट में मेंटल एबिलिटी और रीजनिंग के ख्0 और जनरल नॉलेज के ख्0 क्वेश्चंस होंगे। हर सवालों के जवाब देने के लिए स्टूडेंट्स को मल्टीपल च्वाइस मिलेगी, जिसका सही आंसर उन्हें अपनी ओएमआर शीट पर फिल करना है।