- नेपाल की महिला को खाड़ी देश ले जा रहा तस्कर हत्थे चढ़ा

- रेलवे स्टेशन पर संदिग्ध दिखने पर पुलिस ने लिया हिरासत में

GORAKHPUR: ह्यूमन ट्रैफिकिंग के लिए गोरखपुर एक सॉफ्ट रूट बनता जा रहा है। मंगलवार की रात एक बार फिर इस तरह का मामला सामने आने के बाद पुलिस फिर सक्रिय हो गई है। नेपाल से लेकर बिहार, बंगाल तक के बच्चे, महिलाएं गोरखपुर के रास्ते खाड़ी देशों तक पहुंचाए जा रहे हैं। कैंट पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पास से नेपाली महिला के साथ एक युवक को हिरासत में लिया है। जिसने पूछताछ में कबूल किया है कि वह महिला को खाड़ी देश में बेचने के लिए ले जा रहा था। उसके पास से नगदी और पासपोर्ट भी बरामद हुआ है।

वाया दिल्ली पहुंचाता खाड़ी

हिरासत में लिए गए तस्कर की पहचान पाल के नवलपरासी निवासी जितेन्द्र यादव के रूप में हुई है। वह चिलुआताल के भंडारन एरिया का है। मूलत: इंडियन है लेकिन काफी समय से नेपाल में रहता है। बीती रात वह नेपाल के पूर्वा की रहने वाली एक महिला के साथ गोरखपुर पहुंचा। यहां से वह उसे साथ लेकर दिल्ली जाने की फिराक में था। जहां से महिला को खाड़ी देश पहुंचाया जाना था।

सस्पेक्टेड दिखे तो पुलिस ने रोका

रेलवे स्टेशन स्थित चौकी के इंचार्ज ने को महिला के साथ चल रहा जितेन्द्र सस्पेक्टेड लगा। उन्होंने उसे रोक लिया और पूछताछ की। पूछताछ में इधर-उधर की बातें करने पर उनका शक और गहराता गया। इसके बाद महिला के घर वालों को कॉल किया। सूचना मिलते ही घर वाले चल दिए। बुधवार की सुबह वे पुलिस के पास पहुंचे। पूछताछ के बाद पुलिस ने महिला को घर वालों को सौंप दिया।

गैंग का खुलासा करने में जुटी पुलिस

पुलिस का मानना है कि जितेन्द्र ही नहीं, इस तरह के कई तस्कर बॉर्डर पर एक्टिव हैं जो नेपाल से गोरखपुर के रास्ते दिल्ली से खाड़ी देशों तक महिलाओं को पहुंचा रहे हो सकते हैं। क्राइम ब्रांच और कैंट पुलिस तस्कर से इस उम्मीद में और पूछताछ कर रही है कि वह उसके जरिए ह्यूमन ट्रैफिकिंग वाले गैंग तक पहुंच जाएगी। चूंकि इसके पहले भी यहां ह्यूमन ट्रैफिकिंग के कई मामले सामने आ चुके हैं, इसलिए पुलिस गंभीरता के साथ इस मामले को खंगालने में जुट गई है।

बॉक्स

तब पुलिस ने बचाए थे 5 बच्चे

गोरखपुर तस्करों के लिए सुरक्षित रूट बनता जा रहा है। हालांकि पुलिस एक्टिव है और कई मामले पकड़े में आए हैं। अभी 30 अप्रैल 2016 को ही क्राइम ब्रांच की ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने गोरखपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक से एक तस्कर को अरेस्ट किया था और उसके चंगुल से 12 साल से कम उम्र के 5 बच्चों को आजाद कराया था। तस्कर ने बताया था कि वह इन बच्चों को पश्चिमी चंपारण से गुजरात में काम कराने के लिए ले जा रहा था।

वर्जन

नेपाल की रहने वाली महिला को बहला-फुसलाकर युवक दिल्ली ले जा रहा था। वहां से उसे गल्फ कंट्री भेजने की योजना थी। यह मामला मानव तस्करी से जुड़ा है। पकड़े गए युवक से पूछताछ चल रही है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

ओम हरि वाजपेयी, इंस्पेक्टर, कैंट