- क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक आयोजित

GORAKHPUR: एनई रेलवे के राजभाषा विभाग की ओर से मनाए जा रहे 'राजभाषा पखवारा' के अंतर्गत बुधवार को क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक आयोजित की गई। जीएम सभागार में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता एनईआर के जीएम राजीव मिश्र ने की। उन्होंने कहा कि रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने अपने संदेश में कहा है कि भाषा से शासन व आम आदमी के बीच सहयोग और जबाबदेही का संबंध स्थापित होता है। भारतीय रेल के प्रत्येक रेलकर्मी का यह कर्तव्य है कि वह राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान की तरह राजभाषा हिंदी का भी सम्मान करें। हिंदी सरकारी कामकाज की भाषा के रूप में ही नहीं, बल्कि जनसंपर्क और राष्ट्रीय संपर्क की भाषा के रूप में भी सशक्त कड़ी का काम कर रही है।

राजभाषा के लिए सितंबर महत्वपूर्ण

मुख्य राजभाषा अधिकारी एके सिंह ने कहा कि सितंबर माह राजभाषा हिंदी के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। इसी माह की 14 तारीख को वर्ष 1949 में संविधान सभा ने सर्वसम्मति से हिंदी को राजभाषा के रूप में अंगीकार किया था। इसी की याद में प्रतिवर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। बैठक में दौरान पिछली बैठक की कार्यवृत्ति की पुष्टि, कार्यवृत्त के प्रमुख निर्णयों के अनुपालन की स्थिति और रेलवे बोर्ड की संशोधित मानक कार्य सूची के अनुसार विस्तृत चर्चा की गई। बैठक का संचालन एवं चर्चाओं का समन्वयन उप मुख्य राजभाषा अधिकारी एमएम दूबे ने किया। धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी वी डुंगडुंग ने किया। इस दौरान एजीएम एसएल वर्मा, मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं मुख्य यांत्रिक इंजीनियर एके सिंह सहित सभी प्रमुख विभागाध्यक्ष, तीनों मंडलों के अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी सहित राजभाषा संपर्क अधिकारी एवं राजभाषा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

बॉक्स

रेलवे ने मनाया 'स्वच्छ परिसर दिवस'

रेलवे की ओर से मनाए जा रहे स्वच्छता सप्ताह के पांचवें दिन बुधवार को 'स्वच्छ परिसर दिवस' मनाया गया। इस दौरान रेलवे स्टेशन पर वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी/डब्लूएसटी डीएल स्वामा के नेतृत्व में सफाई और स्टेशन परिसर को स्वच्छ रखने आदि पर बल दिया गया। इस अवसर पर एनईआर के तीनों मंडलों-इज्जतनगर, लखनऊ एवं वाराणसी में स्वच्छ जल की उपलब्धता का निरीक्षण एवं आवश्यक कार्यवाही बड़े पैमाने पर की गई। सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि स्वच्छता सप्ताह के अंतर्गत गुरुवार को 'स्वच्छ सहयोग दिवस' के रूप में मनाया जाएगा।

बॉक्स

बीएस दोहरे बने गोल्फ कोर्स के सचिव

एनई रेलवे के जीएम एवं एनईआर गोल्फ कोर्स के संरक्षक राजीव मिश्र ने मुख्य कारखाना प्रबंधक बीएस दोहरे को रिक्त चल रहे गोल्फ कोर्स के सचिव पद पर नामित किया है। इसके साथ ही उन्होंने उप मुख्य सतर्कता अधिकारी/इंजीनियरिंग, आकाश गुप्ता को गोल्फ कोर्स का कैप्टन नामित किया है।