- खुद की जेबे भर रहे, रेलवे को नहीं मिल रही एक फूटी कौड़ी

BAREILLY:

इज्जतनगर रेलवे स्टेशन से होकर, प्रभातनगर और शहदाना माल गोदाम तब 100 वर्ष पहले बिछी मीटर गेज लाइन पर हर रोज नए कब्जे हो रहे हैं। कुछ दिन पहले ही मॉडल टाउन में पार्क बनाने के नाम पर कब्जा किया जा रहा था, जिसे आरपीएफ ने मौके पर पहुंच हो रहे निर्माण का काम रूकवा दिया था, लेकिन 30 वर्ष से बंद पड़ी मीटर गेज लाइन पर दर्जनों लोगों ने कब्जे जमा लिए हैं। जिसे हटाने के लिए रेलवे ने कई बार नोटिस थमाया लेकिन कब्जा तस का तस बना हुआ है।

30 एकड़ जमीन पर टाल

चार किलोमीटर लम्बी इस लाइन पर 200 से अधिक लोगों ने अतिक्रमण कर रखे हैं। कुम्हार, डेयरी संचालक, रेता-बजरी के कारोबारी के अलावा टाल वालों ने कब्जा जमा लिया है। शहदाना के पास खाली पड़ी 30 एकड़ जमीन में सिर्फ टाल वाले ही हैं। जो कि हर महीने करोड़ों रुपए का बिजनेस कर रहे हैं। वहीं प्रभात नगर के तरफ से गुजर रही लाइन पर भी लोगों अवैध डेयरियां खोल दी है। लाइनों के दोनों तरफ झोपड़ी बना कर लोगों ने रहना भी शुरू कर दिया है। कुछ लोगों ने रेलवे की जमीन पर अवैध तरीके से पक्का मकान तक बना लिया है।

रेलवे की सम्पत्ति को पहुंच रहा नुकसान

रेलवे की लाइन पर अतिक्रमण होने से रेलवे के सम्पत्ति को भारी नुकसान हो रहा है। डेयरियों की वजह से रेलवे लाइन जगह-जगह से गल चुकी है। रेलवे की पटरियां खराब हो चुकी है। यदि, रेलवे इन लाइनों का कहीं इस्तेमाल भी करना चाहे तो नहीं कर सकता है। एक बार अतिक्रमण कर रखे लोगों को हटाने के लिए भी रेलवे प्रबंधन को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।

कैसे-कैसे कब्जे

पक्का मकान

मीटरगेज लाइन पर स्थानीय लोगों ने पक्के मकान बना लिए हैं। कुछ ने तो दुकान खोल अपना बिजनेस शुरू कर ि1दया है।

चल रही डेयरी

इज्जतनगर रेलवे स्टेशन से श्यामगंज माल गोदाम तक बिछी रेलवे लाइन पर करीब आधा दर्जन डेयरियां चल रही हैं।

खाेल दिए टाल

श्यामगंज में रेलवे की 30 एकड़ खाली पड़ी जमीन पर टाल वालों ने कब्जा जमा लिया है। जो कि हर महीने करोड़ों रुपए का बिजनेस कर रहे हैं

कुम्हारों का भी कब्जा

रेलवे लाइनों पर करीब एक दर्जन कुम्हारों का कब्जा हैं। मॉडल टाउन के कुम्हारों ने रेलवे लाइन पर ही दीया, ढकनी और मिट्टी के बने खिलौने रखे हुए हैं।

बॉक्स

- 100 वर्ष पहले बिछी थी रेलवे लाइन।

- 30 एकड़ से अधिक बारादरी के सामने है।

- 4 किलोमीटर में फैली है लाइन।

- 4 किलोमीटर लाइन और शहदाना में पड़े 30 एकड़ जमीन पर है अवैध कब्जा।

- 200 से अधिक लोगों ने जमा रखा है कब्जा।

सरकारी सम्पत्ति पर अवैध कब्जा करना गैर कानूनी है। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

धनन्जय, सर्विसमैन

रेलवे की लाइन भले ही बंद पड़ी हुई हैं, लेकिन उस पर कब्जा करने का हक किसी को नहीं हैं।

रणधीर, सर्विसमैन