6 एकड़ खाली जमीन पर बनेगा प्रस्तावित भवन

आरएलडीए को रेलवे बोर्ड ने सौंपी जिम्मेदारी

BAREILLY:

शहदाना चौराहे के पास वर्षो से खाली पड़ी नॉर्दर्न ईस्टर्न रेलवे, एनईआर की कीमती जमीन एक बार फिर गुलजार होगी। रेलवे ने इस जमीन पर दोबारा कोई स्टेशन या मालगोदाम नहीं बनवाने का फैसला लिया है। बल्कि रेलवे इस जमीन पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराएगा। जहां से पब्लिक रोजमर्रा की जरुरतों की खरीदारी की जा सकेगी। इस शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में डेली लाइफ की हर छोटी से बड़ी चीजे लोगों को मिल सकेगी। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स निर्माण के लिए रेलवे अधिकारियों ने जोरशोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं।

तैयारियों में जुटे रेलवे अधिकारी

रेलवे अधिकारियों ने शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के निर्माण के लिए जरूरी रिपोर्ट तैयार कर ली है। अधिकारियों ने रिपोर्ट को रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (आरएलडीए) को भेज भी दी है। कॉम्पलेक्स बनाने का काम आरएलडीए ही देखेगी। वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्क की भी व्यवस्था रहेगी। ताकि, यहां पर आने वाले लोगों को ट्रैफिक की समस्या से न जूझना पड़े। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रेलवे की जहां पर खाली जमीन पड़ी हुई हैं उसे आरएलडीए ही बिजनेस सेंटर्स या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के रूप में डेवलप करता हैं।

30 वर्ष से खाली पड़ी है जमीन

शहदाना चौराहा के पास एनईआर की जमीन पिछले 30 वर्ष से खाली पड़ी हुई है। 6 एकड़ से अधिक जमीन रेलवे की यहां पर है। रेलवे की छोटी लाइन भी बिछी हुई है। पहले यहा स्टेशन और मालगोदाम हुआ करता था। काम के अभाव में रेलवे ने अपनी सर्विस बंद कर दी। जिसके बाद लोगों ने खाली पड़े हुए जमीन पर अवैध कब्जा करना शुरू कर दिया। रेलवे की ज्यादातर जमीन पर इस समय अवैध कब्जा है।

कब्जेदारों को जाएगी नोटिस

शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाए जाने से पहले एनईआर कब्जा की गई जमीन को खाली कराने में जुट गया है। इसके लिए एनईआर की ओर से अवैध कब्जेदारों को नोटिस जारी की जाएगी। अवैध कब्जेदारों को समय रहते जमीन खाली करने का मौका दिया जाएगा। इसके बाद भी जमीन खाली नहीं करने पर रेलवे अवैध कब्जेदारों से सख्ती के साथ पेश आएगा।

----------------------

शहदाना में खाली पड़े जमीन पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स खोला जाएगा। आरएलडीए को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

डीके वर्मा, डीओएम, एनईआर, इज्जतनगर डिवीजन