-सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिए गोरखपुर में 36 और बस्ती स्टेशन पर लगाए जाएंगे 4 कैमरे

- 2 अक्टूबर से शुरू होगा स्वच्छता महाअभियान

GORAKHPUR: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें स्टेशन पर अगर आपने गंदगी फैलाई तो आपको जेल हो सकती है। इसके लिए स्टेशन पर नजर रखने के लिए तीसरी आंख लगाई जाएंगी। गोरखपुर स्टेशन पर फ्म् और बस्ती स्टेशन पर ब् कैमरे लगाए जाएंगे। उनकी मॉनिटरिंग में ही सफाई अभियान चलाया जाएगा। स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर कैमरों की नजर रहेगी। गंदगी दिखते ही कंट्रोल उसकी सफाई कराएगा। किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वहीं यदि कोई व्यक्ति स्टेशन या ट्रेनों में गंदगी फैलाते पकड़ा जाएगा तो उसे भ्00 रुपए का जुर्माना या फिर जेल हो सकती है।

एनई रेलवे जीएम स्वयं करेंगे मॉनिटरिंग

रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में होने वाली गंदगी की शिकायतों को रेलवे बोर्ड ने गंभीरता से लिया है। यही कारण है कि देश भर के स्टेशनों पर ख् अक्टूबर से 'स्वच्छता महाअभियान' चलाया जाएगा। अभियान के लिए रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल कार्यालयों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया है। एनई रेलवे प्रशासन भी अभियान को सफल बनाने के लिए जोर-शोर से तैयारियां कर रहा है। अभियान के लिए कुल क्म् स्टेशनों का सेलेक्शन किया गया है। उनकी मॉनीटरिंग के लिए रेलवे ऑफिसर्स को भी सेलेक्ट कर लिया गया है। चप्पे-चप्पे पर टीम की निगरानी होगी। यहां तक की जीएम स्वयं इसकी मानिटरिंग करेंगे।

नुक्कड़ नाटकों से करेंगे पब्लिक को अवेयर

इस महास्वच्छता अभियान से आमजन को जागरूक करने के लिए विभिन्न माध्यमों का इस्तेमाल किया जाएगा। स्टेशन पर एनाउंसमेंट की जाएगी, जगह-जगह पैंफलेट चस्पा किए जाएंगे। साथ ही नुक्कड़ सभाओं के जरिए स्टेशन और बाजारों में लोगों को एलर्ट किया जाएगा। स्कूलों में बच्चों को भी स्वच्छता के बारे में जानकारी दी जाएगी। मोबाइल कंज्यूमर्स को एसएमएस के जरिए अवेयर किया जाएगा। पब्लिक को यह बताया जाएगा कि यात्रा के दौरान गंदगी न फैलाएं। स्टेशन या ट्रेनों में गंदगी फैलाते पकड़े जाने पर भ्00 रुपये का जुर्माना या फिर जेल हो सकती है।

चार ट्रेनों में लागू हुआ ओबीएचएस

इसी के तहत चलती ट्रेन में ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग सर्विसेज (ओबीएचएस) सिस्टम लागू कर दिया गया है। एनई रेलवे लखनऊ डिवीजन के पीआरओ आलोक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि क्भ् सितंबर से क्भ्00ब्-क्भ्00फ् चौरीचौरा एक्सप्रेस, क्भ्0ख्8-क्भ्0ख्7 मौर्या एक्सप्रेस, क्भ्00भ्-क्भ्00म् और क्भ्00क्-क्भ्00ख् दून एक्सप्रेस में और क्भ्0ख्ख्-क्भ्0ख्क् शालीमार एक्सप्रेस के यात्रियों को ओबीएचएस की सुविधा दी जाएगी। यह सुविधा पूरी यात्रा के दौरान मिलेगी। इसके लिए प्रत्येक कोच पर एक सफाईकर्मी की व्यवस्था होगी। अगर सफाई से संबंधित किसी प्रकार की कोई शिकायत है तो यात्री 979ब्8ब्ख्ब्भ्7 नंबर पर कॉल कर सकता है। लखनऊ डिवीजन की क्ब् सहित एनई रेलवे की ख्ब् ट्रेंस में ओबीएचएस की सुविधा उपलब्ध है।

पब्लिक को अवेयर के लिए रेल अधिकारी उठाएंगे झाड़ू

ख् अक्टूबर को शुरू होने वाले स्वच्छता अभियान की शुरुआत रेलमंत्री डीवी सदानंद गौड़ा दिल्ली स्थित स्टेशन से करेंगे। वह खुद झाड़ू लगाकर अभियान का शुभारंभ करेंगे। ऐसे में अधिकारियों ने भी झाड़ू उठाने का मन बनाया है। ख् अक्टूबर को पूर्वोत्तर रेलवे के सीनियर ऑफिसर्स स्टेशन पर सफाई कर्मचारियों के साथ झाड़ू लगाते दिखाई देंगे और पब्लिक को जागरूक करेंगे।

ख् अक्टूबर से स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। साथ ही पब्लिक को अवेयर किया जाएगा। इसके लिए गोरखपुर और बस्ती स्टेशन पर कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन कैमरे से सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग की जाएगी।

आलोक कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे