- बाराबंकी-गोंडा के बीच हुए सीआरएस जांच के बाद चलाई जाएगी पैसेंजर ट्रेन

- गोंडा से गोरखपुर के बीच जल्द होंगे सीआरएस जांच, लाइन क्लीयर होते शुरू हो जाएंगी इलेक्ट्रिक ट्रेंने

GORAKHPUR: एनई रेलवे गोरखपुराइट्स को जल्द ही तोहफा देने वाला है। गोंडा से गोरखरपुर के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का काम तेजी से चल रहा है। जबकि लखनऊ से बाराबंकी के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है। उधर बाराबंकी-गोंडा के बीच सीआरएस (कमिश्नर रेलवे सेफ्टी) की फाइनल रिपोर्ट भी लग चुकी है। अब इंतजार है गोंडा से गोरखपुर के बीच सीआरएस इंस्पेक्शन का। इंस्पेक्शन होते ही लखनऊ-गोरखपुर के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

लखनऊ से गोंडा तक जल्द दौड़ेगी पैसेंजर ट्रेन

लखनऊ-गोरखपुर के बीच ट्रेन से करीब पांच घंटे लगते हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक ट्रेन चलने से डेढ़ घंटे की बचत होगी। साथ ही डीजल की बचत भी होगी। इन्हींसब बातों को ध्यान में रखते हुए एनईआर प्रशासन ने इलेक्ट्रिकफिकेशन के काम में तेजी ला रहा है। हाल ही में एनई रेलवे ने बाराबंकी से गोंडा के बीच सीआरएस इंस्पेक्शन कराया। इसमें सीआरएस ने हरी झंडी भी दिखा दी है। रेलवे प्रशासन लखनऊ से गोंडा के बीच अब पैसेंजर ट्रेन चलाने जा रहा है। वहीं गोंडा-गोरखपुर के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन काम कंप्लीट हो चुका है। सीआरएस जांच होते ही लखनऊ-गोरखपुर की लाइन भी क्लीयर हो जाएगी। इसके लिए दो महीने का वक्त लगेगा।

यहां चल रहा है अभी काम

बरौनी-छपरा तक इलेक्ट्रिकल ट्रेनें चलनी शुरू हो चुकी हैं। वहीं एनई रेलवे के छपरा-थावे होते हुए सिवान स्टेशन (90 किमी.) तक सीआरएस इंस्पेक्शन हो चुका है। अब पैसेंजर ट्रेन चलाने की तैयारी है। वहीं भाटपाररानी-चौरीचौरा स्टेशन के बीच का काम पेडिंग है। वहीं भाटपाररानी-नूनखार तक का काम तेजी से चल रहा है। नूनखार-चौराचौरा के बीच (फ्भ् किमी.) काम बचा है। नूनखार-बैतालपुर के बीच डबलिंग का काम कंप्लीट हो गया है। वहीं यहां इलेक्ट्रिकफिकेशन का काम भी कंप्लीट कर लिया गया है। चौरीचौरा-बैतालपुर के बीच डबलिंग का काम तेजी से चल रहा है। बताया जा रहा है कि अगस्त तक यह भी कंप्लीट हो जाएगा। उसके एक महीने बाद इलेक्ट्रिफिकेशन काम शुरू कर दिया जाएगा। मतलब दो से तीन महीने में लखनऊ से छपरा के बीच इलेक्टिफिकेशन का काम कंप्लीट करते हुए इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

बाराबंकी से गोंडा के बीच जल्द ही इलेक्ट्रिक पैसेंजर ट्रेन शुरू हो जाएगी। वहीं जहां डबलिंग और इलेक्ट्रिफिकेशन का काम इनकंप्लीट है वहां तेजी के काम हो रहा है।

आलोक कुमार सिंह,

सीपीआरओ, एनई रेलवे