- एलयू में शुरू होंगे डेढ़ दर्जन नये कोर्स

- कंपनियों की डिमांड और प्लेसमेंट को ध्यान में रखकर तैयार किए गए कोर्स

- चार जून के एकेडमिक काउंसिल में तय होगी फीस

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी सेशन ख्0क्भ्-क्म् के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यूनिवर्सिटी ने नए सेशन से अपने यहां यूजीसी की गाइडलाइन के तहत कई नए कोर्सेस शुरू करने जा रही है। यूनिवर्सिटी की ओर से शुरू हो रहे इन नए कोर्सेस में खास तौर पर प्लेसमेंट और इंडस्ट्री को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है ताकि स्टूडेंट्स को आने वाले समय में कोर्स पूरा होने के साथ ही स्टूडेंट्स को आसानी से प्लेसमेंट मिल सके। ज्ञात हो कि यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन की ओर से देश के सभी यूनिवर्सिटी को ऐसे कोर्सेस शुरू करने लिए ऑर्डर दिए गए है जिनको करने के बाद स्टूडेंट्स को आसानी से प्लेसमेंट ि1मल सके।

यूनिवर्सिटी ने कम किया कई कोर्सेस की समय सीमा

यूनिवर्सिटी ने इस सेशन से शुरू हो रहे इन नए कोर्सेस की पढ़ाई के लिए नई समय सीमा निर्धारित की है। जिसके तहत स्टूडेंट्स को पहले से ज्यादा समय पढ़ाई पर देने की आवश्यकता नहीं है। वह आसानी से अपना कोर्स पूरा कर आगे की तैयारी कर सकता है। इतना ही इन नए कोर्सेस के समय सीमा के साथ सिलेबस में भी बदलाव किया है। इस सम्बंध में सभी डीन व एचओडी से इस पर सुझाव मांगा है।

पीजी लेवल पर शुरू हो रहे है कोर्स

यूनिवर्सिटी की ओर से पीजी लेवल पर करीब डेढ़ दर्जन नए कोर्सेस शुरू करने जा रही है। इन कोर्सेस को शुरू करने के पीछे यूनिवर्सिटी का मकसद ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स को अपने यहां एडमिशन देना व उनको बेहतर प्लेसमेंट मुहैया कराना है। पिछले साल मार्च में हुए नैक असेसमेंट के दौरान यूनिवर्सिटी को ज्यादा जॉब ओरिएंटेंड कोर्सेस न संचालित करने और स्टूडेंट्स को बेस्ट बेहतर प्लेसमेंट न देने के कारण ग्रेडिंग में काफी नुकशान उठाना पड़ा था। इसी के तहत यूनिवर्सिटी ने नए सेशन से ऐसे कोर्सेस शुरू करने जा रही है।

यह नए कोर्सेस हाेंगे शुरू

बीएससी एग्रीकल्चर

एमएससी एग्रीेकल्चर

बीए जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन

एमए जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन

एम बिजनेस इकोनॉमिक्स

मास्टर इन हॉस्पिटल एडमिशनस्ट्रेशन

मास्टर इल रूरल स्टडीज

इंटीग्रेटेड एलएलबी

एमए, एमएससी क्वालिटी मैनेजमेंट

मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ कम्यूनिटी मेडिसिन

एमटीटीएम मास्ट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रेवेल मैनेजमेंट

एमटीटीएम इवेंट मैनेजमेंट

बीलिब एससी

एमलिब एससी

एकेडमिक काउंसिल में तय होंगी फीस

यूनिवर्सिटी की ओर से इन शुरू हो रहे नए कोर्सेस के लिए अपने ओर से अनुमति प्रदान कर दी है। इसके साथ ही इन कोर्सेस में एडमिशन शुरू करने से पहले यूनिवर्सिटी चार मई को आयोजित होने वाले एकेडमिक काउंसिल में इन कोर्सेस के फीस व आवेदन प्रक्रिया पर अंतिम मुहर लगा देगी।

ग्रेजुएशन के बाद पा सकते है एडमिशन

यूनिवर्सिटी की ओर से ज्यादातर कोर्सेस पीजी लेवल पर शुरू किए गए है। इन कोर्सेस में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को मिनिमम ग्रेजुएशन होना अनिवार्य रखा गया है। वहीं ग्रेजुएशन लेवल के कोर्सेस के लिए इंटरमीडिएट होना अनिवार्य होगा। हालांकि एडमिशन प्रक्रिया की पूरी गाइडलाइन चार जून के एकेडमिक काउंसिल में तय होगा।

एडमिशन के लिए जारी किए दो हेल्पलाइन नंबर

यूनिवर्सिटी की ओर से एडमिशन से जुड़ी कोई भी जानकारी के लिए दो हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। 800ब्9फ्फ्0ब्ख् और 800ब्9फ्फ्0ब्फ् जिस पर स्टूडेंट्स सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक फोन कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।