- स्वच्छता के लिए हर बिजली घर को 50 हजार की राशि अवमुक्त

- बिजली चोरी व बिलों के भुगतान को यूपीसीएल लेगा नुक्कड़ नाटक का सहारा

>DEHRADUN: अब बिजली विभाग के दफ्तर व उपकेंद्र आपको स्वच्छ दिखाई देंगे। इसके अलावा नए कनेक्शन व बिजली चोरी पर भी विभाग की खास नजर रहेगी। स्कूल व भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जहां विद्युत दुर्घटना की संभावना है, वहां ड्राई टाइप के ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। बीते पांच अप्रैल को यूपीसीएल के एमडी की मौजूदगी में सभी मुख्य अभियंताओं की बैठक हुई। इस दौरान कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। अब यूपीसीएल ने इस बावत आदेश जारी कर दिए हैं।

बिजली दफ्तरों में सफाई पर रहेगा विश्ोष ध्यान

पांच अप्रैल को यूपीसीएल के एमडी की मौजूदगी में बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों में आदेश जारी कर दिए गए हैं। कहा गया है कि अब बिजली के उपकेंद्रो व कार्यालयों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए भ्0 हजार रुपए की राशि अवमुक्त की गई है। सफाई की जिम्मेदारी कार्यालय अधीक्षक की होगी। निदेशक मानव संसाधन व प्रवक्ता पीसी ध्यानी के अनुसार उपकेंद्रों व सड़क के किनारे पड़ी हुई निस्प्रयोजन सामग्रियों को प्राथमिकता के आधार पर भंडार केंद्रो में रखा जाएगा। सभी बिजली उपकेंद्रों पर उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए सूचना पट लगाए जाएंगे। इसके अलावा सड़क के किनारे जो पोल पड़े हैं, अब वे नहीं दिखाई देंगे। जिसकी जिम्मेदारी उपखंड अधिकारी व अवर अभियंता को दी गई है।

बिजली चोरी पर रहेगी खास नजर

यूपीसीएल ने बिजली चोरी पर भी सख्त रवैया अपनाया है। कहा है कि इसके लिए विशेष अभियान के साथ ही प्रचार-प्रसार किया जाएगा। फैक्ट्री व मिलों में चैकिंग अभियान चलाने के साथ तीन दिनों के भीतर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। लाइन लॉस पर एक माह के भीतर अधीक्षण अभियंता को रिपोर्ट देनी होगी। नए कनेक्शन के बारे में यूपीसीएल ने कहा है कि जहां लाइन निर्माण नहीं किया जाना है, वहां क्भ् दिनों में बिजली का कनेक्शन मिल जाएगा। हालांकि इसके लिए सभी मंडलों को एक साथ प्रस्ताव भेजना होगा। सरकारी विभागों के बिल हर माह मुख्यालय भेजे जाएंगे।