-रेलवे ने गुजरात में इलेक्शन को देखते हुए बदली रणनीति

-पीएम दिखाएंगे हरी झंडी, डेट फाइनल होने तक करना होगा इंतजार

VARANASI

वाराणसी-वड़ोदरा न्यू महामना एक्सप्रेस का रैक शनिवार को कैंट स्टेशन पहुंच गया, लेकिन इसको कब झंडी दिखायी जाएगी इसको लेकर असमंजस बरकरार है। नया रैक बनारस पहुंचने के बाद भी ख्फ् जून को प्रस्तावित इनॉगरेशन टाल दिया गया। ऐसा माना जा रहा है कि गुजरात में इलेक्शन के मद्देनजर न्यू महामना एक्सप्रेस को पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी देंगे। रेल मंत्रालय व रेलवे बोर्ड को उनसे समय नहीं मिलने के कारण इनॉगरेशन टाल दिया गया है। ऑफिसर्स के मुताबिक पीएम की डेट मिलने के बाद ही न्यू महामना पटरी पर उतरेगी।

ट्रेन नंबर हुआ एलॉट

ट्रेन को कैंट स्टेशन से रवाना करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। नया रैक वड़ोदरा से बनारस पहुंच गया है। इसे वाराणसी जंक्शन के यार्ड में खड़ा किया गया है। खास बात यह कि इस ट्रेन का नंबर भी एलॉट कर दिया गया है। अप यानी वाराणसी से वड़ोदरा के लिए ट्रेन नंबर ख्090ख् व वड़ोदरा से वाराणसी के लिए ख्090क् निर्धारित किया गया है। यह ट्रेन देश की दूसरी महामना एक्सप्रेस होगी जो पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस की झोली में आई है। वाराणसी-नईदिल्ली वाया लखनऊ के रास्ते पहले महामना एक्सप्रेस को भी पीएम मोदी ने लगभग ढाई साल पूर्व हरी झंडी दिखाया था।

क्8 कोच की ट्रेन

ट्रेन में एक एसी फ‌र्स्ट, दो एसी सेकेंड, आठ स्लीपर, चार जनरल, एक पैंट्रीकार व दो गार्ड ब्रेकवान सहित टोटल क्8 कोच होंगे। इस ट्रेन का फेयर भी अलग कैटेगरी में निर्धारित है। शताब्दी, राजधानी, व दूरंतो के बाद महामना एक्सप्रेस का किराया निर्धारित किया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही ट्रेन का टाइम टेबल निर्धारित कर दिया जाएगा। इसके बाद पीआरएस यानी पब्लिक रिजर्वेशन सिस्टम के माध्यम से बर्थ की बुकिंग स्टार्ट हो जाएगी। बहरहाल, इनॉगरेशन की डेट को लेकर पेंच फंसा हुआ है।